40 का हुआ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अभी तक के 10 खास प्रोडक्‍ट

2015-04-06T19:17:05Z

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को पूरे 40 साल हो गए हैं इतने सालों में कंपनी ने कई खास प्रोड्क्‍ट मार्केट में उतारे विंडोज XP से शुरु हुआ सफर आज विंडोज 10 तक पहुंच गया है कंप्‍यूटर ऑपरेटिंग सिस्‍टम के मामले में माइक्रोसाफ्ट ने लोगों को अपना दीवाना बना दिया है इस सफर में कंपनी ने कई बेहतरीन प्रोड्क्‍ट मार्केट में उतारे जो काफी पॉपुलर बन गए तो आइए देखें इनकी एक झलक

(1) Windows XP
दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP है. हालांकि लॉस्ट ईयर 8 अप्रैल को कंपनी ने 13 साल पुराने Windows XP के सफर को रोक दिया. हालांकि इसके बाद कई अपडेट वर्जन आते रहे, लेकिन कोई भी Windows XP के जितना पॉपुलर नहीं हो पाया.

(2) Windows Office

यह अभी तक का सबसे यूजफूल टूल माना जाता है. माइक्रोसॉफ्ट ने Windows Office बनाकर कई लोगों को आराम पहुंचा दिया. आज के दिन मार्केट में यह सबसे ज्यादा पॉपुलर है, कोई भी ऑफिशियल वर्क इसके बिना पूरा नहीं हो सकता. इसमें आपको Word, Excel, Powerpoint और Note Pad की सुविधा मिलती है.
(3) MS Dos
किसी भी प्रोग्राम को रन कराने के लिए MS Dos की जरूरत होती है. इसमें यूजर्स जैसा प्रोग्रॉ डालेगा, वहीं प्रोसेस होता है. माइक्रोसॉफ्ट का यह MS Dos भी काफी पॉपुलर हुआ.
(4) Xbox
आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट को एक ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी के रूप में जाना जाता है. लेकिन Xbox के लॉन्च करते ही कंपनी ने प्रूव कर दिया कि वह हॉर्डवेयर और वू गेमर्स में भी पहचान बना सकता है. यह गेम खेलने वालों के लिए काफी उपयोगी है.
(5) MSN messenger
MSN messenger दुनिया का सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग क्लॉइंट है. हालांकि स्मार्टफोन के आने के बाद इसमें काफी कमी आ गई, लेकिन एक समय में यह अपनी reliability के कारण जाना जाता था.

(6) Hotmail

साल 1997 में माइक्रोसॉफ्ट ने 400 मिलियन डॉलर में Hotmail को खरीद लिया. इसके बाद कंपनी ने इसे Windows Live Hotmail के नाम से मार्केट में उतारा. हालांकि यह भी काफी पसंद किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2011 में इसके करीब 360 मिलियन यूजर्स हो गए थे. हालांकि इसके बाद 2013 में इसे फिर से Outlook.com नाम से रिब्रांड कर दिया गया.
(7) Outlook
माइक्रोसॉफ्ट का यह Outlook फीचर भी कामी कामयाब हुआ. इसे आमतौर पर पर्सनल इंफार्मेशन मैसेंजर के रूप में जानते हैं. यह कांटैक्ट मैनेजर, कैलेंडर और अन्य टॉस्क मैनेजर की तरह काम करता है. इसके साथ ही इसमें आप कोई नोट भी लिख कर सेव कर सकते हैं.
(8) Windows 10
कंपनी ने हाल ही में अपना लेटेस्ट वर्जन विंडोज 10 पेश किया था. यह तीनों प्लेटफॉर्म यानी कि मोबाइल, टैबलेट और पीसी पर अच्छी तरह से वर्क करेगा.
(9) Cortana
माइक्रोसॉफ्ट ने वॉयस एसिस्टेंट के तौर पर Cortana को उतारा है. हालांकि कंपनी इस मामले में थोड़ा पीछे रह गई. इससे पहले एप्पल ने Siri और गूगल ने Google Now को पेश किया था.  एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस Cortana एप को एंड्रायड और आईओएस के लिए भी उतार सकती है.
(10) DirectX
 DirectX एक तरह से मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजीस का स्टोर है. DirectX एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग का कलेक्शन है.  इसमें Direct3D, DirectDraw और  DirectMusic इस तरह के कई प्रोग्राम्स मिलेंगे.
Courtesy : Tech 2

Hindi News from Business News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.