- शनिवार देर रात दो ग्रुपों में जमकर हुई मारपीट

- पुलिस ने 6 को पकड़ा, 151 में किया चालान

LUCKNOW :

बीबीएयू में शनिवार रात 12 बजे के बाद दो ग्रुपों में जमकर मारपीट हुई। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस कैंपस में पहुंची और स्टूडेंट्स को शांत कराने की कोशिश की लेकिन जब पुलिस के सामने भी मारपीट नहीं बंद हुई तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज के बाद स्टूडेंट हॉस्टल में चले गए। वहीं मौके पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड और यूनिवर्सिटी के अन्य अधिकारी भी आए। जिसके बाद पुलिस अधिकारियों के साथ हॉस्टल में घुसी और वहां छह स्टूडेंट्स को हिरासत में लेकर उनका 151 में चालान कर दिया।

बहस से शुरू हुआ मामला

मामले की शुरुआत हॉस्टल के बाहर रात आठ बजे के बाद हुई जब बीटेक और बीबीए के स्टूडेंट्स की अशोका हॉस्टल में रहने वाले एक छात्र से बहस हुई। इसके बाद रात साढ़े ग्यारह बजे के बाद ये स्टूडेंट्स फिर से हॉस्टल में आए और उस लड़के को बाहर बुलाकर पीटने लगे। जिस पर हॉस्टल के छात्रों ने इन स्टूडेंट्स को पीटना शुरू कर दिया।

पुलिस को दी सूचना

इसी बीच इसकी सूचना एक स्टूडेंट ने पुलिस को दी तो गश्त कर रही पुलिस मौके पर पहुंच गई। इस बीच कुछ लोगों ने हॉस्टल के बाहर खड़ी बाइक में भी तोड़फोड़ की। सूत्रों के अनुसार कुछ दिन पहले इन ग्रुपों के बीच विवाद हुआ था। पुलिस ने इस मामले में आनंद सिंह, विश्वभान सोनकर, दिव्यांशु तिवारी, प्रभात कुमार, धीरेंद्र और निशांत के खिलाफ चालान की कार्रवाई की है।

बाहरी छात्र भी थे

बीबीएयू में रात के वक्त बाहरी स्टूडेंट्स का कैंपस में प्रवेश प्रतिबंधित है। इसके बाद भी मारपीट में कई ऐसे छात्र पाए गए हैं जो डे स्कॉलर हैं और हॉस्टल में नहीं रहते हैं। यह पहली बार नहीं है जब हॉस्टल में न रहने वाले स्टूडेंट्स ने यहां आकर मारपीट की है।

वार्डन से मांगी रिपोर्ट

इस घटना के बाद संडे को प्रॉक्टोरियल बोर्ड की आपात बैठक बुलाई गई। बैठक में निर्णय लिया गया है कि पुलिस से इस घटना की रिपोर्ट मांगी जाएगी साथ ही वार्डन से भी इस पर रिपोर्ट मांगी गई है। साथ ही तय किया गया कि जो डे स्कॉलर रात में हॉस्टल के बाहर मिले उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी, वहीं हॉस्टल के उन छात्रों पर भी एक्शन लिया जाएगा जिनके नाम मारपीट में सामने आए हैं।

बाहरी कर रहे विवाद

यूनिवर्सिटी में बीते एक माह में मारपीट के आधा दर्जन से अधिक मामले सामने आए हैं। इनमें बाहरी स्टूडेंट्स के शामिल होने की पुष्टि हुई है। बीटेक स्टूडेंट्स के साथ मारपीट हो या फिर बीबीएयू की छात्रा के साथ एक बाहरी छात्र द्वारा मारपीट करने का मामला हो। सभी मामलों में बाहरी के शामिल होने की बात सामने आई है।

कैंपस में मारपीट कर रहे स्टूडेंट्स को हिरासत में लेकर धारा 151 में चालान किया गया है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की मौजूदगी में ही पुलिस ने हॉस्टल में प्रवेश किया।

विश्वजीत सिंह, इंस्पेक्टर आशियाना

Posted By: Inextlive