- आसमानी हवाओं से है खतरा, चले संभल कर

- गर्मी की वजह से टरबुलेंस का रहता है अधिक खतरा

- खतरों को दूर करने के लिए एयर ट्रेफिक सर्विस की रहती है खास नजर

PATNA: इन दिनों जमीन पर पॉलिटिकल गर्मी ने स्टेट की राजनीति में बवंडर बना डाला है। तो वहीं आसमान भी पीछे कहां रहने वाला है। आसमान में भी हवाओं का बवंडर बन रहा है। अगर लापरवाही दिखाई तो फिर हेलीकॉफ्टर से लेकर चौपर तक जमीन पर गिर सकता है। क्योंकि तेज गर्मी की वजह से जमीन का बवंडर आसमान तकं पहुंच रहा है। इस वजह से हवाओं का प्रेशर अप एंड डाउन होते रहता है। अगर इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो फिर मुसीबत खड़ी हो सकती है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहा है और हिदायत भी दे रहा है। लेकिन तेज गर्मी की वजह से अचानक से टरबुलेंस मुसीबत पैदा कर देता है और कई हेलीकॉफ्टर को इस कंडीशम में इमरजेंसी लैडिंग करना पड़ता है। अगर ऐसा नहीं किया जाए तो फिर बड़ा हादसा हो सकता है। मौसम विभाग के जानकार मानते है कि कई दफा इसकी जानकारी देने के बाद भी हेलीकॉफ्टर चुनावी सभा को लेकर निकल जाते है। लेकिन इसका असर काफी खतरनाक हो सकता है।

टरबुलेंस का रहता है खतरा

एक्सपर्ट बताते है कि बादल साफ होने के बाद भी कभी-कभी तेज गर्मी की वजह से टरबुलेंस का खतरा बना रहता है। अगर इसकी चपेट में पायलट हेलीकॉफ्टर या प्लेन को लेकर चला जाता है तो फिर उसे आगे निकालने में परेशानी आती है। बड़े प्लेन तो हवा में ही अप एंड डाउन करने लगता है। लेकिन मशक्कत के बाद पायलट उसे ठीक कर लेता है। लेकिन छोटे हेलीकॉफ्टर के पास चारा नहीं रहता है कि वो इसे कंट्रोल कर पाएं। ऐसे में हवाई सफर से पहले पायलट को इसकी जानकारी होनी चाहिए और इसके बाद ही वो उड़ान पर जाएं, वरना उसमें सवार तमाम लोगों को परेशानी भुगतनी पड़ सकती है।

आसमान में दिखते हैं दर्जनों हेलीकॉफ्टर

चुनावी सफर की वजह से आसमान में हर दिन हेलीकॉफ्टर उड़ता रहता है। इस दौरान अगर लापरवाही रही तो फिर मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। सहरसा सोनवर्षा के पास सीएम नीतीश कुमार के हेलीकॉफ्टर की इमरजेंसी लैंडिंग मौसम और टेक्निकल फॉल्ट दोनों की वजह से किया गया था।

आंधी और टेक्निकल खराब है वजह

वहीं संडे को दरभंगा के मीनागाछी जा रहे राम विलास पासवान और नंद किशोर यादव के हेलीकॉफ्टर भी आंधी की चपेट में फंस गया था। इस वजह से इमरजेंसी लैडिंग करवाई गई। वहीं खगडि़या के बेलदौर में शकुनी चौधरी के हेलीकॉफ्टर में टेक्निकल खराबी आने से किसी तरह उन्हें इमरजेंसी लैडिंग कर उतारा गया।

Posted By: Inextlive