सुभाष चौराहे पर जुटे व्यापारियों ने मनाया जीएसटी लागू होने का जश्न

ALLAHABAD: जीएसटी लागू होने का जश्न शहर के व्यापारियों ने शुक्रवार की रात से ही शुरू कर दिया था। रात साढ़े नौ बजे व्यापारियों का जमावड़ा सुभाष चौराहे पर हुआ तो दिन में बंद रहे मॉल्स में आधी रात के बाद शापिंग का ऑफर मिला। पब्लिक भी इसे एंज्वॉय करने से नहीं चूकी। ज्यादातर यह जानने पहुंचे थे कि जीएसटी लागू होने के बाद किन वस्तुओं के दाम कितना बढ़े-घटे हैं। बिग बाजार ने पब्लिक को एक हजार की शापिंग पर तीन सौ रुपए वॉलेट में कैशबैक का ऑफर भी दिया।

दोपहर में बंद थे मॉल्स

शुक्रवार को दोपहर में पीवीआर और बिग बाजार समेत अन्य मॉल्स बंद रहे। सुबह इसे व्यापारियों की बंदी के आह्वान से जोड़कर देखा गया लेकिन किसी भी स्तर पर इससे रिलेटेड कोई संदेश नहीं था। रात में 12 बजे के बाद माल खोलने का संदेश जारी हुआ तो बताया गया कि जीएसटी सेलीब्रेशन के तहत यह फैसला लिया गया है। दिन भर स्टॉक का मिलान किया गया।

-बदलाव की बयार, हो जाएं तैयार

आज का दिन बड़े बदलाव का गवाह है। सबसे अहम की पूरे देश में जीएसटी लागू हो गया है। इसके अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण फैसले भी हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करेंगी। इनमें रेलवे, इन्कम टैक्स, राशनिंग, पासपोर्ट, पैन-आधार लिंक आदि से जुड़े नए नियम शामिल हैं। सर्वाधिक बदलाव आधार इस्तेमाल को लेकर हुए हैं। आइए जानते हैं कि एक जुलाई से हमारे जीवन में क्या महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे?

-बिना आधार आईटीआर नहीं

आप आयकरदाता है तो आपके पास आधार होना जरूरी है। इसके बिना आप अपना इन्कम टैक्स रिटर्न दाखिल नही कर पाएंगे। एक जुलाई से आईटीआर के लिए सरकार ने आधार अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर आयकरदाताओं के बीच खलबली जरूर मची है लेकिन लोग इन नियमों का फॉलो कर रहे हैं।

-बिना लिंक नही मिलेगा राशन

उप्र सरकार ने अपने पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले की कई राशन की दुकानों में स्वाइप मशीन लगा दी है। अब यहां कैशलेस सिस्टम पर अनाज दिया जाएगा। इसके अलावा एक जुलाई से उन्ही लोगों को राशन मिलेगा, जिनका आधार लिंक है। 43 लाख लाभार्थियों में लगभग साठ फीसदी का आधार लिंक हो चुका है।

-पैन फर्जीवाड़े पर लग गई रोक

सरकार ने टैक्स बचाने के लिए कई पैन कार्ड्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए उसे आधार से जोड़ना जरूरी कर दिया है। अगर आप आयकर अधिनियम की धारा 139न्न् के तहत अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ते हैं, तो आपका पैन अवैध हो जाएगा। अधिकारियों की माने तो इस नियम से टैक्स पेइंग से जुड़े फर्जीवाड़े पर रोक लग जाएगी।

-सीए पाठ्यक्रम में जीएसटी

चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई करने वालों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी एक जुलाई से नया पाठ्यक्रम लांच करने जा रहे हैं। जिसमें नई टैक्स प्रणाली और जीएसटी की जानकारी दी जाएगी। यह कोर्स इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ अकाउंटेंट्स के इंटरनेशनल स्टैंडर्ड पर आधारित होगा। राजरूपपुर के रहने वाले सीए अनुभव सिंह कहते हैं कि नया कोर्स प्रोफेशनल्स के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

-टैक्स के दायरे में हजारों परिवार

सऊदी अरब में काम करने वाले भारतीयों अप्रवासियों को आर्थिक मार झेलनी पड़ेगी। एक जुलाई से सऊदी में रहने वाले भारतीय परिवार के प्रत्येक निर्भरों पर 100 रियाल का टैक्स लगने वाला है। जो करीब 1721 रुपए के बराबर होगा। यह टैक्स हर साल एक जुलाई को बढ़ेगा। जिले के पचास हजार से अधिक परिवार इस नए नियम की चपेट में आएंगे।

-वेटिंग बंद, मिलेगा रिफंड

रेलवे एक जुलाई से वेटिंग टिकट नही देगा। पैसेंजर्स को आरएसी या कंफर्म टिकट ही मिलेगा। दूसरा यह कि एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो फिर आपको सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच में काउंटर पर पहुंचना होगा। तीसरे बदलाव में तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है लेकिन एक जुलाई से 50 फीसदी का रिफंड मिलेगा।

-इन बदलावों पर भी लगी मुहर

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट का आवदेन करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 30 जून तक पीएफ खातों को आधार से जोड़ने को कहा है।

एक जुलाई से बिना आधार लिंक कराए स्कालरशिप भी नही मिलेगी।

कई भाषाओं में बनेंगे रेलवे टिकट और शताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस में पेपरलेस होगी टिकटिंग प्रणाली।

-केंद्र सरकार द्वारा एक जुलाई से किए जा रहे विभिन्न बदलाव के कई पहलू हैं। कुछ नियम पब्लिक के लिए लाभदायक हैं तो कुछ का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

डॉ। आनंद सिंह

एक जुलाई से कई चीजों में आधार अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन यह भी देखना होगा कि लोगों के पास आधार की कितनी उपलब्धता मौजूद है।

डॉ। एसएमए अब्बास

तत्काल टिकट कैंसिल कराने में पचास फीसदी रिफंड अच्छा फैसला है। इससे यात्रियों को निश्चित तौर पर लाभ प्राप्त होगा। इसकी मांग चल रही थी।

प्रफुल्ल देव

बहुत से लोग ऐसे हैं तो अभी भी फर्जी तरीके से सरकारी राशन का लाभ उठा रहे हैं। इस पर लगाम लगाना जरूरी थी। अब लाभार्थी सूची से कई अपात्र बाहर हो जाएंगे।

विक्रांत सिंह

अभी तक लोग आईटीआर फाइल करने के लिए कई पैन का यूज करते थे। इससे सरकार को टैक्स का नुकसान होता था। आधार से पैन लिंक कराने के बाद इस फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी।

आनंद निक्कू

Posted By: Inextlive