RANCHI: नामकुम आर्मी कैंप की जमीन की अवैध खरीद बिक्री के मामले में पुलिस ने बिरजू नायक को गिरफ्तार किया है। वह तुंबागुटू करमटोली का रहनेवाला है। पुलिस ने उसे जेल भेज दिया है। इस संबंध में भूमि सुधार उपसमाहर्ता के न्यायालय में क्भ्म् पट्टों पर कार्रवाई के लिए विविध वाद संख्या 0ब्/क्भ्.क्म् भी दायर किया जा चुका है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा नामकुम अंचल के तुंबागुटु की ब्08 एकड़ जमीन रक्षा विभाग ने अर्जित की थी, जिसकी दलालों ने दाखिल-खारिज कर दी थी।

सीओ ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी

सेना की जमीन बेचने के मामले में नामकुम अंचलाधिकारी ने पहले चरण में तुंबागुटु मौजा के तीस पट्टों की जांच के उपरांत जमीन खरीद बिक्री से जुड़े जमीन मालिकों व विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इनमें तुंबागुटु निवासी काली नायक, बिरजू नायक, सिकंदर नायक, डुडका नायक, फोटवा नायक, कोका नायक, लालू नायक, हुडका नायक, गंझू साहू, जगजीवन नायक, महादेव साहू के अलावा हटिया रेलवे कॉलोनी निवासी कांति मिश्रा, प्रेमा देवी व नामकुम स्थित लाल साहब कंपाउंड के शैलेंद्र कुमार शामिल हैं।

गलत तरीके से बेची जमीन

सेना की अधिग्रहित जमीन के कागजात का उपयोग कर गलत तरीके से बिक्री की गई है। जमीन पर दखल कब्जा सेना की जमीन के बजाय दूसरे रैयतों व सरकारी जमीन पर दे दी गई है। अधिकतर रैयतों के मामले में आदिवासी जमीन पर दखल कब्जा दिला कर खरीदारों को ठगा गया है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, इन फ्0 पट्टों के अलावा अन्य पट्टों की जांच पड़ताल भी जारी है, इसके बाद आगे भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मामले का खुलासा होने के बाद सरकार हरकत में आई और मामले को लेकर जांच करने का आदेश दिया। इसी क्रम में नामकुम के वर्तमान प्रभारी अंचलाधिकारी द्वारा तुम्बागुटु मौजा के फ्0 पट्टों की जांच के बाद जमीन खरीद-बिक्री से जुड़े दलालों और होल्डरों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

Posted By: Inextlive