ई टेंडरिंग में डिले होने से बढ़ी मुसीबत

ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन से छूट गए नाइंथ व इलेवेंथ के लाखों स्टूडेंट्स

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 9वीं व 11वीं में स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। लेकिन इस बार ई टेंडरिंग में हुए डिले का नतीजा यह रहा कि पूरे प्रदेश में लाखों की संख्या में 9वीं व 11वीं के बच्चों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। अब उनके सामने मुसीबत बढ़ गई है।

नई एजेंसी को मिला था मौका

यूपी बोर्ड में रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा कराने की जिम्मेदारी इस बार नई एजेंसी को दी गई थी। ई टेंडरिंग की प्रक्रिया पूरी करने और एजेंसी को जिम्मेदारी देने में काफी समय बीत गया। इससे एजेंसी के सामने एक माह में ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने की चुनौती थी। इससे स्कूलों को भी एक माह का ही समय मिला। इसकी वजह से प्रदेश में लाखों की संख्या में 9वीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया छूट गई। इस बारे में जिलो से बोर्ड को कंप्लेन गई। इसके बाद बोर्ड ने शासन को पत्र भेजकर रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाने की मांग की है। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि कई जिलों के स्कूलों से शिकायत आयी थी। बोर्ड की ओर से सभी ऐसे स्कूलों से डिटेल मांगने के साथ शासन से अनुमति के लिए पत्र भेजा गया गया है। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद डेट बढ़ाई जा सकती है।

सभी जिलों से रजिस्ट्रेशन से छूटे स्टूडेंट्स की डिटेल मांगी गई है। डिटेल मिलने के बाद शासन को पत्र भेजा जाएगा। शासन की मंजूरी के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होगी।

नीना श्रीवास्तव, सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive