पार्षदों ने लगाया था भ्रष्टाचार का आरोप, हरिश्चंद्र वाल्मिकी को बनाया कार्यवाहक जीएम

जीएम बोले, सदन को नहीं है हटाने का पॉवर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नगर निगम सदन में शनिवार को जबर्दस्त ड्रामा हुआ। संविधान दिवस पर शपथ से इनकार करने वाले पार्षदों को दुबारा शपथ दिलाने के लिए बुलाई गई विशेष बैठक में अचानक जलकल विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार का मुद्दा उठ गया। यह इस कदर हावी हुआ कि पूरे सदन ने एकमत होकर जीएम जलकल को कार्यमुक्त करने का निर्णय ले डाला। सचिव जलकल हरिश्चंद्र वाल्मिकी को कार्यवाहक जीएम की जिम्मेदारी सौंप दी गयी। नगर आयुक्त रवि रंजन ने तत्काल आदेश भी जारी कर दिया।

शपथ के बाद भ्रष्टाचार का मुद्दा

नगर निगम सदन में सबसे पहले संविधान दिवस पर शपथ न लेने वाले पार्षदों को शपथ दिलाई गई। उसके बाद जलकल विभाग में चल रहे भ्रष्टाचार, मनमानी और अनियमितता पर चर्चा शुरू हो गई। शुरुआत पार्षद अखिलेश सिंह ने की। जिन्होंने जीएम जलकल रतन लाल पर सीधे डीजल खर्च में अनियमितता का आरोप लगाया। उन्होंने 15 अगस्त को मेयर व नगर आयुक्त पर अभद्र टिप्पणी करने वाले कर्मचारी नेता को बहाल करने का मुद्दा उठाया तो पूरा सदन एक हो गया।

शहर में नहीं हो रही साफ पानी की सप्लाई

पार्षद कमलेश सिंह, रतन दीक्षित, अजय यादव, ओपी द्विवेदी, अल्पना निषाद, रुचि गुप्ता, अमरजीत सिंह, दीपक कुशवाहा, मुकुंद तिवारी, मो। आजम, अनीस अहमद के साथ ही अन्य पार्षदों ने भी जलकल विभाग द्वारा पब्लिक की समस्याओं का समाधान न करने, शहर के लोगों को स्वच्छ पानी न पिला पाने साथ ही सीवर सफाई में लापरवाही का आरोप लगाया। करीब पांच घंटे तक जलकल विभाग की मनमानी और जीएम जलकल रतन लाल की लापरवाही पर चर्चा के बाद सर्वसम्मति से जीएम जलकल को कार्यमुक्त करने और सचिव जलकल हरिश्चंद्र वाल्मिकी को कार्यवाहक जीएम जलकल बनाए जाने का निर्णय लिया। मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने स्वीकृति जताते हुए आदेश जारी किया।

जलकल विभाग के अफसरों पर आरोप

फील्ड में नहीं जात

लीकेज, सीवर का ढक्कन न होने की शिकायत का नहीं होता है समाधान

खराब पड़े हैंडपंपों की नहीं हो रही है मरम्मत

मेन होल का ढक्कन लगाने में हो रही है लापरवाही

लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है

सीवर लाइन जगह-जगह ध्वस्त है

पाइप लाइन की नहीं हो रही मरम्मत

सदन में लिए गए ये निर्णय

अपर नगर आयुक्त मुशीर अहमद को बनाया गया जलकल विभाग का प्रशासनिक अधिकारी

यूनियन भवन के कमरे को तत्काल कराया जाएगा खाली, बैठेंगे प्रशासनिक अधिकारी

कार्यकारिणी उपाध्यक्ष और पार्षद दीपक कुशवाहा ने प्रभारी कर्मशाला अजय सक्सेना पर लगाया र्दुव्यवहार का आरोप, जिस पर प्रभारी कर्मशाला के खिलाफ हुआ निंदा प्रस्ताव

15 अगस्त पर मेयर और नगर आयुक्त पर अभद्र टिप्पणी करने वाले कर्मचारी नेता प्रदीप गौड़ का बहाल निलंबन किया गया निरस्त

कार्यकारिणी उपाध्यक्ष का इस्तीफा मेयर ने किया अस्वीकार

राष्ट्र धरोहर नहीं है आनंद भवन

सदन में जलकल विभाग पर चर्चा हो रही थी कि तभी पार्षद मुकुंद तिवारी ने आनंद भवन को राष्ट्र की धरोहर बताते हुए टैक्स लगाए जाने का विरोध किया। इस पर काफी हंगामा हुआ। पार्षदों के साथ ही मेयर ने भी मुकुंद तिवारी की बात को गलत ठहराया। कहा कि आनंद भवन राष्ट्र की धरोहर नहीं बल्कि पारिवारिक चैरिटेबल ट्रस्ट है। राष्ट्र धरोहर होने से संबंधित कागजात दिए गए तो उसे शासन को भेजा जाएगा। इस पर सरकार का कब्जा होगा और वही इसका संचालन देखेगी। पार्षद आनंद घिल्डियाल ने महादेवी वर्मा के आवास, हनुमान निकेतन के साथ ही अल्फ्रेड पार्क पर टैक्स लगाए जाने का मुद्दा उठाते हुए राजस्व अधिकारी को प्रशासनिक पद दिए जाने का विरोध जताया।

जलकल विभाग में मनमानी, भ्रष्टाचार और अनियमितता चरम पर है। जीएम जलकल अंकुश लगा पाने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं। उन्हें निलंबित कर्मचारी नेता को बहाल करने का आरोपी पाया गया है। सदन की सहमति से जीएम जलकल रतन लाल को कार्य मुक्त करके हरिश्चंद्र वाल्मीकि को कार्यवाहक जीएम बनाया गया है। अन्य कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।

अभिलाषा गुप्ता नंदी

मेयर, नगर निगम

प्रयागराज

मैं केंद्रीय सेवा का अधिकारी हूं। शासन स्तर से मुझे यहां जीएम जलकल के पद पर तैनात किया गया है। मुझे दायित्वों से कार्यमुक्त करने का अधिकार शासन का है। सदन ने मुझे कार्यमुक्त करने का निर्णय लिया है। नगर निगम प्रशासन की ओर से अभी कोई लिखित आदेश नहीं मिला है। पत्र मिलने के बाद अपनी बात शासन में रखूंगा। जरूरत पड़ी तो न्यायालय का दरवाजा खटखटाने से भी पीछे नहीं रहूंगा।

रतन लाल

जीएम जलकल

Posted By: Inextlive