इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए जनरल को 30 और ओबीसी को 27 फीसदी अंक लाना अनिवार्य

कई कोर्सेज में दाखिले के लिए 21 अप्रैल से होगा आनलाइन आवेदन

शैक्षिक सत्र 2017-18 की प्रवेश प्रक्रिया का कार्यक्रम घोषित

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2017-18 में दाखिले की प्रक्रिया का आगाज हो गया है।

स्नातक, परास्नातक, एलएलबी, एलएलएम व क्रेट सहित प्रोफेशनल कोर्सेज में दाखिले के लिए एक साथ 21 अप्रैल से आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। विधि पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स, परास्नातक प्रवेश परीक्षा यूनिट टू, इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज व संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1500 रुपए और एसटी, एससी व दिव्यांगजनों को 750 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि स्नातक प्रवेश परीक्षा, परास्नातक प्रवेश परीक्षा यूनिट वन व विधि प्रवेश परीक्षा में जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 700 रुपए व एससी, एसटी और दिव्यांगजनों के लिए 350 रुपए प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है।

13 मई है अंतिम तिथि

शनिवार को प्रवेश भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में प्रवेश समिति के निदेशक प्रो। मनमोहन कृष्णा ने बताया कि आनलाइन रजिस्ट्रेशन व आवेदन 21 अप्रैल से शुरू होगा। अभ्यर्थी वेबसाइट www.aupravesh2017.cbtexam तथा www.allduniv.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि 13 मई निर्धारित है। प्रवेश परीक्षा 30 मई से 10 जून के बीच होगी। इसकी विस्तृत जानकारी बाद में घोषित की जाएगी। इस दौरान पीआरओ प्रो। हर्ष कुमार व डॉ। अविनाश कुमार श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

न्यूनतम अंकों की रहेगी बाध्यता

प्रवेश समिति की ओर से इस बार दाखिले की प्रक्रिया में फेरबदल किया गया है। दाखिले के लिए मिनिमम क्वालिफाइंग की बाध्यता निर्धारित की गई है। जनरल कोटे के अभ्यर्थियों के लिए मिनिमम क्वालिफाइंग 30 फीसदी और ओबीसी कोटे के लिए 27 फीसदी रखा गया है।

नई सुविधा

स्नातक व परास्नातक प्रवेश परीक्षा सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं की टाइमिंग 2.30 घंटे की रखी गई है। 300 अंकों के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस बार दाखिला देने में फ्रेशर को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अन्तर्गत ईयर गैप होने के बाद अगर एक वर्ष के अंतराल पर कोई दाखिला पाता है तो उसके आबटेंड मा‌र्क्स में से पांच फीसदी की कटौती की जाएगी। इसी तरह दो वर्ष के अंतराल पर दस फीसदी और तीन वर्ष के अंतराल पर 15 फीसदी अंक काटे जाने की व्यवस्था की गई है।

संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा क्रेट को छोड़कर अन्य सभी प्रवेश परीक्षाएं आनलाइन और आफलाइन कराई जाएंगी। क्रेट में दाखिले के लिए आफलाइन परीक्षा कराई जाएगी और इसकी प्रवेश परीक्षा के लिए सिर्फ इलाहाबाद को केन्द्र बनाया जाएगा।

बैंक को निर्देश दिया गया है कि शुल्क के लिए किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लिया जाए।

प्रवेश परीक्षाओं के लिए इलाहाबाद, कानपुर, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, नई दिल्ली, बंगलुरू और कोलकता को केन्द्र बनाया जाएगा।

यदि कोई आवेदन किसी परीक्षा के लिए किसी भी चरण में अर्ह नहीं पाया जाता है तो उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा की तिथियां

स्नातक प्रवेश परीक्षा : बीए और बीकॉम 30 मई व बीएससी 31 मई

पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा : 31 मई

विधि प्रवेश परीक्षा : सात जून

परास्नातक प्रवेश परीक्षा यूनिट वन : आठ जून

परास्नातक प्रवेश परीक्षा यूनिट टू : नौ से 14 जून

इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज : 21 जून

संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा : 25 से 30 जून के बीच संभावित

Posted By: Inextlive