- जोनल अधिकारी समेत तीन का एक दिन का वेतन काटने के भी दिए निर्देश

- नगर विकास मंत्री ने किया मलिन बस्तियों का निरीक्षण

LUCKNOW: नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने एक बार फिर से मलिन बस्तियों का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को परखा। अर्जुन नगर मोहल्ले में स्थित नाले में भारी मात्रा में कूड़ा मिला। वहीं पार्क की हालत भी बेहद खराब मिली। पार्क के चारों ओर स्थित रोड भी क्षतिग्रस्त हालत में थी। मेनहोल भी खुले मिले। ये बदहाल स्थिति देख नगर विकास मंत्री खासे नाराज हुए और उन्होंने तत्काल सफाई एवं खाद्य निरीक्षक मीरा राव तथा जोनल सेनेटरी अधिकारी दिलीप डे को निलंबित करने के निर्देश दिए। साथ ही संविदा सफाई सुपरवाइजर राजीव को सेवा से पृथक करने के भी निर्देश दिए। प्रभारी जोनल अधिकारी सुभाष त्रिपाठी, नगर अभियंता एससी सिंह व एक अन्य का एक दिन का वेतन काटने के भी निर्देश दिए।

यहां किया निरीक्षण

नगर विकास मंत्री ने जोन-5 के तहत चित्रगुप्त नगर वार्ड स्थित अंबेडकर नगर मलिन बस्ती, बाबू कुंज बिहारी वार्ड स्थित भीम नगर मलिन बस्ती, जोन-7 के तहत इंदिरा नगर वार्ड स्थित टीका पुरवा तथा जोन-8 के तहत इब्राहिमपुर प्रथम वार्ड स्थित उतरेटिया मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। इस मौके पर मेयर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के संयोजक सुनील मिश्रा, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, डॉ। अर्चना द्विवेदी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

पार्क का होगा मेंटीनेंस, बनेगी टीम

नगर विकास मंत्री के निरीक्षण की शुरुआत उतरेटिया मलिन बस्ती से हुई। यहां रामनाथ दीक्षित पार्क में हैंडपंप खराब मिला। उन्होंने तुरंत पार्क के मेंटीनेंस के लिए क्षेत्रीय निवासियों की एक समिति गठित करने के निर्देश दिए। नगर विकास मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि तालाब भूमि की पैमाइश कराकर इसे अतिक्रमण से मुक्त रखने एवं पार्क के चारों ओर चाहरदीवारी कराई जाए। इसके लिए 50 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई। इसी तरह अंबेडकर नगर मलिन बस्ती में भी पार्क के मेंटीनेंस के लिए समिति बनाने के निर्देश दिए गए। निगम को भी निर्देश दिए गए कि पार्क में ओपन जिम या योगा स्थल विकसित किया जाए। भीम नगर और टीकापुरवा मलिन बस्ती में सफाई व्यवस्था बेहतर मिली।

पार्को-तालाबों की समीक्षा 31 को

नगर विकास मंत्री 31 अगस्त को नगर निगम द्वारा अनुरक्षित पार्कों एवं तालाबों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद निरीक्षण के दौरान दिए जाने वाले निर्देशों के अनुपालन के संबंध में समीक्षा की जायेगी।

Posted By: Inextlive