-केंद्रीय स्वास्थ्य एजेंसियों के साथ बैठक के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री का दावा

PATNA: प्रदेश में डेंगू और चिकनगुनिया से किसी महामारी की आशंका नहीं है। केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य टीमें लगातार प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं और डेंगू, चिकनगुनिया के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। ये बातें केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्रि्वनी चौबे ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एजेंसियों के साथ बिहार में आई आपदा और बचाव के लिए किए कार्यो की समीक्षा बैठक के बाद कही।

राजकीय अतिथिशाला में घंटों चली बैठक के बाद मंत्री चौबे ने कहा कि इस बैठक के पहले वे पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल गए थे और वहां भर्ती डेंगू मरीजों से मिले। उन्होंने कहा इस आधार पर वे कह सकते हैं कि बिहार में न तो भयानक हालात हैं न ही यहां माहामारी की ही आशंका है।

मंत्री ने बताया कि अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में पाया गया कि डेंगू से संबंधित एडीज मच्छर के लार्वा की जांच के लिए केंद्रीय टीम और आरएमआरआई की टीम ने 1751 घरों की जांच की गई उनमें से 327 घरों में एडीज का लार्वा पाया गया। घरों में जमा पानी वाले 8300 बर्तनों की जांच में पाया गया कि 565 बर्तनों में लार्वा है। जिसके बाद टेमीफास डालकर मच्छर के लार्वा का समाप्त किया गया।

मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य टीमें घर-घर ब्लीचिंग पाउडर एवं हेलोजेन टेबलेट का वितरण कर रही हैं। पटना में 32 हजार घरों भागलपुर में भी 45300 हेलोजेन टेबलेट भेजी गई हैं। मंत्री ने कहा स्थिति नियंत्रण में है और इसे लेकर किसी को भयभीत होने की दरकार नहीं।

मंत्री पर फेंकी स्याही

राजधानी में जलजमाव से पीडि़त युवक ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पर स्याही फेंककर नगर निगम की लापरवाही के प्रति अपना गुस्सा उतारा। स्याही फेंकने के बाद युवक तुरंत फरार हो गया। पीएमसीएच में यह घटना उस समय हुई, जब मंत्री डेंगू मरीजों को देखने गए थे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे सुबह नौ बजे पीएमसीएच में डेंगू मरीजों का हालचाल जानने के बाद वहां से अधिकारियों के साथ लौटने के बाद गाड़ी में बैठने जा रहे थे कि सुरक्षाकर्मियों के पीछे से युवक पहुंचा और मंत्री पर स्याही फेंककर फरार हो गया। बाद में परिसर के बाहर युवक ने पत्रकारों को अपना नाम निशांत झा बताया और कहा कि वह जन अधिकार पार्टी (जाप) का प्रदेश सचिव है। हालांकि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने इससे इन्कार किया है।

Posted By: Inextlive