प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने एसआरएन हास्पिटल में ट्रॉमा सेंटर का किया उद्घाटन

ALLAHABAD: इलाहाबाद को एसआरएन हास्पिटल के ट्रॉमा सेंटर की सौगात मिल गई। जिले के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने शनिवार को हास्पिटल के ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन किया। बीस बेड के सामान्य वार्ड व दस बेड का अत्याधुनिक आईसीयू सेंटर का उद्घाटन करते हुए श्री टंडन ने कहा कि लम्बे समय से ट्रॉमा सेंटर की मांग थी जिसे सरकार ने प्राथमिकता पर रखते हुए पूरा किया है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सेंटर के साथ ही आने वाले समय में पूरे हास्पिटल को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

आनलाइन होंगी सभी सुविधाएं

टंडन ने कहा कि अब ई हास्पिटल के जरिए लोगों को आनलाइन चिकित्सा से संबंधित जानकारी प्राप्त होगी और मरीजों की रिपोर्ट भी आनलाइन की जाएगी। ट्रॉमा सेंटर के साथ ही पूरे हास्पिटल की सुविधाएं आनलाइन की जाएंगी। इस कार्य को कुंभ मेला से पहले पूरा करा लिया जाएगा। उन्होंने मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज से संबद्ध बाल चिकित्सालय, फायर फाइटिंग, मेडिकल गैस पाइप लाइन व इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के कार्यो का भी शिलान्यास किया।

प्राइवेट हास्पिटल जाने की जरुरत नहीं

मंत्री ने कहा कि अभी तक गंभीर रूप से घायल मरीजों का इलाज कराने के लिए उनके परिजन या तो प्राइवेट हास्पिटल जाते थे या फिर दूसरे शहर का रूख करते थे। लेकिन ट्रॉमा सेंटर के खुल जाने से अब किसी को भी बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ सेंटर में कम समय में ही इलाज आसानी से कराया जा सकता है। इस मौके पर महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा केके गुप्ता, कालेज के प्राचार्य डॉ। एसपी सिंह, सांसद श्यामाचरण गुप्ता, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, विधायक हर्षवर्धन बाजपेई आदि मौजूद रहे।

ट्रॉमा सेंटर की खासियत

- बीस बेड का जनरल वार्ड और दस बेड का अत्याधुनिक आईसीयू सेंटर बनाया गया है

- एक आपरेशन थिएटर सामान्य दुर्घटनाओं के मरीजों और दूसरा थिएटर न्यूरो व आर्थो सर्जरी का बनाया गया है

- अत्याधुनिक पैथोलॉजी, मोबाइल एक्सरे मशीन, मोबाइल अल्ट्रा साउंड मशीन, सर्जरी, आर्थो ईएनटी न्यूरो रेडियोलाजी की जांच की सुविधा

- ट्रॉमा सेंटर में अत्याधुनिक एमआरआई सिटी स्कैन मशीनें भी लगाई गई हैं

Posted By: Inextlive