- दो हफ्ते ठप रहेगी एमआरआई जांचें

LUCKNOW (2 June):

लोहिया संस्थान में खादी एवं ग्राम्य उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी के गनर ने मरीजों की जान खतरे में डाल दी। दरअसल चक्कर आने शिकायत के बाद मंत्री लोहिया इंस्टीट्यूट की इमरजेंसी में दिखाने पहुंचे थे। डॉक्टर्स ने तुरंत एमआरआई की सलाह दी। वह एमआरआई मशीन में लेटने जा रहे थे तभी उनका गनर मुकेश भी कर्मचारियों को धमकाते हुए अंदर पहुंच गया। लेकिन उसकी पिस्टल को मशीन ने तेजी से खींच लिया।

मशीन खराब, जांचे ठप

एमआरआई मशीन के मैग्नेट ने पिस्टल को इतनी तेजी से मशीन को खींचा कि मंत्री ओर अन्य लोग सकते में आ गए। पिस्टल मशीन में चिपकने से मशीन खराब हो गई और जांचें बंद हो गई। हॉस्पिटल के अधिकारियों के मुताबिक पिस्टल कारतूस से भरी थी। अधिकारियों के मुताबिक पिस्टल को कर्मचारियों ने छुड़ाने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली। आखिरकार मंत्री की जांच नहीं हो सकी। इसके बाद मंत्री की अल्ट्रासाउंड जांच कराई गई। लोहिया इंस्टीट्यूट प्रशासन ने किसी अनहोनी से बचने के लिए मशीन बंद करा दी। अधिकारियों का कहना है कि मशीन को ठीक करने के लिए इंजीनियर को सूचना दे दी गई है। मशीन ठीक होने में कम से कम डेढ़ से दो हफ्ते लगेंगे। इसके कारण शुक्रवार को ही बड़ी संख्या में मरीजो को बिना जांच के लौटना पड़ा।

40 लाख का झटका

डॉक्टर्स की माने तो पिस्टल को छुड़ाने और मशीन को ठीक करने में मशीन में भरी हीलियम गैस को निकाला जाएगा। मशीन में लगभग 23 हजार लीटर लिक्विड गैस भरी होती है। जिसके बाद ही चुंबक का प्रभाव कम होगा और पिस्टल निकल सकेगी।

10 से ज्यादा मरीज वेटिंग में

लोहिया इंस्टीट्यूट के न्यूरोलॉजी व न्यूरोसर्जरी विभाग में भर्ती 10 से ज्यादा मरीज अभी एमआरआई जांच के इंतजार में हैं। जबकि 80 से ज्यादा मरीजों की वेटिंग है और अगले दो माह तक की तारीख दी गई हैं। संस्थान में रोजाना ही 10 से 12 मरीजों की जांच की जाती है। जिसके लिए 3500 रुपये का खर्च अाता है।

नहीं ले जा सकते ये सामान

यह घटना तब हुई जबकि मशीन कक्ष के बाहर ही स्पष्ट दिशा निर्देश लिखे हैं। लेकिन मंत्री और उनके गनर ने निर्देशों को अनदेखा किया और ये घटना हो गई। डॉक्टर्स के अनुसार एमआरआई जांच से पहले मरीज के परिजनों को पेन, घड़ी, मोबाइल, चाबी, सिक्के, सुनने की मशीन, गहने, पर्स, दांतों के इंप्लांट, बेल्ट, पिन, क्लिप, सेफ्टी हुक सहित लोहे के सभी सामान निकलवा दिए जाते हैं।

Posted By: Inextlive