Ministers का Report Card

2011-06-27T19:05:03Z

Cabinet meetings में कई ministers रहे फिसड्डी PM समेत कुछ ही ministers ने attend की meeting

किसी कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट की 75 परसेंट अटैंडेंस कई कॉलेजों में कंपलसरी है, लेकिन हमारे मिनिस्टर्स का क्या? अगर पार्लियामेंट्र में होते हैं तो उसे किसी न किसी इश्यू की बदौलत ठप्प रखते हैं और जब बात देश से जुड़े किसी खास फैसले पर होने वाली कैबिनट मीटिंग की आती है तो वहां से भी कुछ मिनिस्टर्स गायब रहते हैं.
एक आरटीआई के तहत मिनिस्टर्स की अटैंडेंस से जुड़ा एक अहम सच सामने आया है. इस सच में जहां कुछ मिनिस्टर्स तो खरे उतरे तो वहीं कुछ मिनिस्टर्स ऐसे भी थे जिन्होंने इन कैबिनेट मीटिंग्स को शायद सीरियसली लिया ही नहीं.

Who is up and who is down
यह आरटीआई एक्टिविस्ट सुभाष चंद्रा ने फाइल की थी. इस आरटीआई में कैबिनेट की टोटल 48 मीटिंग का लेखा जोखा दिया गया है. ज्यादातर मिनिस्टर्स ने 100 परसेंट से लेकर 70 परसेंट तक की अटैंडेंस दर्ज कराई है. वहीं कुछ ऐसे थे जिनकी अटैंडेंस सिर्फ 15 से 17 परसेंट तक ही थी. एक नजर मिनिस्टर्स की अटैंडेंस पर-
They scored 100%
पीएम मनमोहन सिंह और फाइनेंस मिनिस्टर प्रणब मुखर्जी ने हर मीटिंग में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. वहीं डिफेंस मिनिस्टर एके एंटोनी भी हर कैबिनेट मीटिंग में मौजूद रहे. इन तीनों ने ही कैबिनेट मीटिंग की अटैंडेंस में 100 परसेंट की मौजूदगी दर्ज कराई है.

Foreign Minister सबसे पीछे
फॉरेन मिनिस्टर एसएम कृष्णा ने 48 में से एक भी कैबिनेट मीटिंग अटैंड नहीं की. आरटीआई में दिए गए जवाब के मुताबिक कृष्णा का ज्यादातर समय फॉरेन टूर में ही बीत जाता है जिसकी वजह से वह कोई भी मीटिंग अटैंड नहीं कर पाए.
और भी हैं race में
अगर पीएम, डिफेंस मिनिस्टर और फाइनेंस मिनिस्टर की अटैंडेंस 100 थी तो वहीं कुछ और मिनिस्टर्स भी रहे जो लगभग हर मीटिंग में शामिल हुए. ये मिनिस्टर्स हैं-
- होम मिनिस्टर पी चिदंबरम 48 में से 36 मीटिंग, 75 परसेंट
- इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर अंबिका सोनी-37 मीटिंग, 77 परसेंट
- फॉर्मर ऑयल एंड पेट्रोलियम मिनिस्टर मुरली देवड़ा-38 मीटिंग, 79 परसेंट
- एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल-34 मीटिंग, 73 परसेंट
- लॉ मिनिस्टर वीरप्पा मोईली-31 मीटिंग, 71 परसेंट



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.