RANCHI: सिटी में जहां क्राइम का ग्राफ बढ़ता जा रहा है वहीं माइनर और नए चेहरे पुलिस के लिए चुनौती बनते जा रहे हैं। हाल के दिनों में घटित ज्यादातर कांडों में नाबालिग अपराधियों की संलिप्तता सामने आ चुकी है। तेजी से बढ़ रहे माइनर क्रिमिनल्स की संख्या ने पुलिस को भी परेशान कर दिया है। चड्डी बनियान गिरोह में भी नाबालिगों का नाम सामने आ चुका है। कुछ दिनों पूर्व ही खुलासा हुआ कि तीन नाबालिगों ने केवल शौक और लग्जरी की चीजों को खरीदने के लिए कई अपराध को अंजाम दे दिया।

गंभीर कांडों में 30 बच्चे गिरफ्तार

पिछले 6 माह में रांची पुलिस के हत्थे चढ़े अपराध को अंजाम देने वाले 30 से अधिक बच्चों को पुलिस ने गिरफ्तार किया और बाल सुधार गृह भेजा। पुलिस ने इन सभी को लूट, छिनतई जैसे मामलों में गिरफ्तार किया है। रुपए के लालच में अपराध करने वाले इन नौनिहालों के सुधार का तेज प्रयास किया जा रहा है।

बाल सुधार गृह से मांगा डाटा

रांची पुलिस ने बाल सुधार गृह से डाटा मांगा है कि हाल के दिनों में कितने बच्चों की जमानत हुई है या उन्हें रिहा किया गया है। सुधार गृह में बंद बच्चों में कौन बालिग हो चुका है और उसे जेल कब तक रेफर किया जा रहा है। पुलिस सुधार गृह में बंद बच्चों के अपराध की स्थिति से संबधित भी डिटेल खंगाल रही है।

गैंगस्टरों से करीबी के लिए क्राइम

राजधानी में सक्रिय अनिल शर्मा, बिट्टू मिश्रा, सुजीत सिन्हा, राजेश सिंह समेत कुछ नए गैंग चलाने वाले कुख्यात अपराधियों की नजर भी नए जोश पर है। ये लोग जान बूझकर अपने गिरोह में नाबालिगों को एंट्री दे रहे हैं ताकि इनके जोश का इस्तेमाल कर गंभीर कांडों को अंजाम दिलाया जा सके। इन गैंगस्टर्स के करीबी के लिए भी कई नाबालिग या तो गंभीर कांड को अंजाम दे रहे हैं या करियर का काम करने लगे हैं।

लग्जरी की चाहत बना रही अपराधी

इन कुख्यात अपराधियों ने नाबालिगों को उनके शौैक जैसे महंगा आईफोन, बाइक, सोन की चेन, ब्रेसलेट आदि के लिए मामूली रुपए का लालच देकर गिरोह में शामिल कर रहे हैं। इन माइनर क्रिमिनल्स से जमीन कब्जा कराने से लेकर गोली चलाना और मोबाइल पर रंगदारी मांगने जैसे काम कराए जा रहे हैं।

नशे की लत में पड़े रहे माइनर्स

हाल के दिनों में पुलिस के हत्थे चढ़े माइनर क्रिमिनल्स में कमोबेश सभी नशे की लत के शिकार पाए गए हैं। शराब के साथ साथ नशीली दवाइयों, चरस, गांजा, अफीम आदि की लत में अंधे इन माइनर से क्राइम कराया जा रहा है। पुलिस के हत्थे चढ़े 3 नाबालिगों ने पुलिस को बताया कि वह लोग सुजीत सिन्हा गैंग में शामिल किए गए और उसके इशारे पर कांड को अंजाम देने के लिए तैयार थे।

केस स्टडी -1

आठ में 6 माइनर क्रिमिनल्स

कमड़े मंदिर घुमने गयी एक नाबालिग के साथ 8 लोगों ने रेप किया। इस दौरान बच्ची के साथ काफी मारपीट भी की गयी और उसका वीडियो भी बनाया गया। पुलिस गिरफ्त में आने वाले इन 8 लोगों में 6 माइनर क्रिमिनल निकले। पुलिस ने इन्हें रिमांड होम भेज दिय है।

केस -2

गर्लफ्रेंड के लिए कर डाला क्राइम

ब्रांडेड कपड़े, जूते पहनने के शौक और साथ में ही अपनी गर्लफ्रेंड को महंगी गिफ्ट और वीडियो कॉल करने के लिए स्मार्ट फोन की जरूरत के कारण इन नाबालिगों ने लूट जैसे गंभीर कांड को अंजाम दे दिया। पंडरा पुलिस ने तीनों को पकड़कर रिमांड होम भेज दिया है। पुलिस ने तीनों के पास से लूटे हुए तीन मोबाइल और अन्य सामान भी बरामद कर लिये हैं।

गंभीर कांडो में माइनर अपराधियों की संलिप्तता काफी चिंताजनक होती जा रही है। पुलिस इन्हें गिरफ्तार कर रिमांड होम तो भेज रही है लेकिन इनकी संख्या कम होती नहीं दिख रही। पुलिस माइनर क्रिकिनल्स पर लगातार नजर बनाए हुए है।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive