PRAYAGRAJ: साइकिलिंग ऐसी है जिससे मैं पर्सनली कनेक्ट करती हूं। मैं अमेरिका में स्टूडेंट थी। यूनिवर्सिटी कैंपस में साइकिल ट्रैक थे। मैं अपनी विभिन्न कक्षाओं और अंशकालिक नौकरियों के बीच साइक्लिंग करती थी। मेरे लिए यह परिवहन का बेहतर जरिया थी। क्योंकि, साइकिल ने मुझे यात्रा में लचीलापन की पेशकश की और फिट रहने में भी मदद की। बाद में जब मैंने वाशिंगटन डीसी में अपनी पढ़ाई समाप्त करके काम करना शुरू किया, तो भी मैंने इस अभ्यास को जारी रखा। वीकंड पर जब भी मुझे शहर के भीतर स्थानों पर मूवी एंज्वॉय करने या डांस क्लासेज जाना होता, मैं साइकिल का ही यूज करती थी। कई सालों बाद मुझे एम्स्टर्डम सिटी में लोगों को साइकिल का उपयोग परिवहन के साधन के रूप में करते देखकर बेहद खुशी हुई।

साइक्लिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार, बेहतर व मजबूत मांसपेशियां, स्वस्थ जोड़ और ताकतवर हड्डियां, बेहतर शरीर की मुद्रा और सहनशक्ति के अलावा स्ट्रेस मैनेज करने में भी मददगार है। भारत में, आज हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं जहां शहरों में तेजी से भीड़ और प्रदूषण बढ़ रहा है। मेरी राय में, यात्रा के साधन के रूप में साइकिल चलाने का प्रचार हमारी सड़कों पर भीड़ को कम करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा। हमें शहरी बुनियादी ढांचे को भी अपग्रेड करने की जरूरत है। साइकिल चालकों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष रूप से असाइन किए गए साइकलिंग लेन और सड़क सुरक्षा नियमों को विकसित करने की आवश्यकता है। वेस्टर्न कंट्रीज में आउटडोर को पसंद करने वाले लोग वीकंड पर ऐसे प्लान बनाते हैं कि वे अपनी एसयूवी गाडि़यों में अपनी साइकिल ले जा सकें और वे ग्रामीण इलाकों में साइकिल की सवारी का आनंद ले सकें।

भारत में भी सैकड़ों ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहां मैं खुली हवा में सांस लेने और नेचर को एंज्वॉय करने के लिए साइकिलिंग करना पसंद करुंगी। हालांकि मैंने अभी तक ऐसा नहीं किया है, यह सोचकर कि यह सुरक्षित होगा या नहीं। कोई टेक्निकल प्राब्लम है है तो कहीं असिस्टेंस मिलेगा या नहीं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम अगले 5 सालों में वहां जरूर पहुंचेंगे जब लोग साइक्लिंग की लाइफ स्टाइल को अपनाएंगे। मुझे उम्मीद है कि मैं अपनी साइकिलिंग फिर से शुरू कर पाउंगी।

मिस्स सीनू कुरियन,

वीपी, सेल्स एंड मार्केटिंग, कार्निवाल सिनेमास

Posted By: Inextlive