- मेरठ में बिजली की सर्वाधिक मांग, बनाने होंगे 60 बिजलीघर

-वेस्ट यूपी में बिजली आपूर्ति को लेकर तैयार किया प्लान

Meerut : वेस्ट यूपी के शहरों में ख्ब् घंटे बिजली आपूर्ति के पॉवर कॉरपोरेशन के मिशन ख्0क्7 के लिए पश्चिमांचल को फ्भ्क् नए बिजलीघरों की जरूरत होगी। फ्0 हजार अतिरिक्त ट्रांसफार्मर भी लगाने होंगे। बिजली की सर्वाधिक मांग मेरठ जनपद में बढ़ेगी। इस पूरे प्लान को अमली जामा पहनाने की योजना पांच मई को पॉवर कॉरपोरेशन चेयरमैन को सौंपी जाएगी।

मिशन का प्लान तैयार

प्रदेश सरकार ने वर्ष ख्0क्म्-क्7 तक प्रदेश के शहरों में ख्ब् घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में क्म् से क्8 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मिशन ख्0क्7 शुरू किया है। ख्ब् घंटे बिजली आपूर्ति के लिए उस समय की बिजली की मांग तथा उपभोक्ताओं तक बिजली पहुंचाने के लिए ढांचे की जरूरतों की योजना तैयार की जा रही है। प्रदेश की सभी कंपनियों के साथ पीवीवीएनएल में भी यह योजना तैयार की जा रही है।

बढ़ रही है उपभोक्ताओं की संख्या

पश्चिम में ख्0क्म्-क्7 तक बिजली उपभोक्ताओं की संख्या ब्म् लाख से बढ़कर भ्9 लाख हो जाएगी। जिन्हें लिए फ्फ् केवी के फ्भ्क् नए बिजलीघरों की जरूरत होगी। बिजली को घर तक पहुंचाने के लिए फ्0,भ्9क् अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने होंगे। फिलहाल पश्चिम में लगभग दो लाख ट्रांसफार्मर लगे हैं।

मेरठ में अधिक पावर की मांग

साल ख्0क्म्-क्7 तक बिजली की मांग मेरठ में सर्वाधिक बढ़ेगी। यहां शहर में ख्भ् और ग्रामीण क्षेत्र में फ्भ् नए बिजलीघरों की जरूरत होगी, जबकि ब्भ्ब्9 अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने होंगे। इस प्लान को किस प्रकार अमली जामा पहनाया जाएगा और इसमें कितना खर्च होगा, इसकी पूरी योजना चेयरमैन ने पांच मई तक मांगी है। इसकी तैयारी के लिए एमडी पश्चिमांचल ने हाल ही में बैठक बुलाकर अफसरों को निर्देश दिए हैं।

मिशन ख्0क्7 के लिए पश्चिमांचल की जरूरतों का आकलन करके उसके खर्च का विवरण तैयार किया जा रहा है, जिसे पांच मई को चेयरमैन को सौंपा जाएगा।

- विजय विश्वास पंत, एमडी पश्चिमांचल

Posted By: Inextlive