RANCHI : 95 हजार बच्चों को नौ बीमारियों (गलघोंटू, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, टीबी, खसरा, हेपेटाइटिस बी, न्यूमोनिया और मेनिनजाइटिस) से बचाने के लिए 'मिशन इंद्रधनुष' का चौथा चरण 7 अप्रैल से शुरू होगा। इसके तहत जिन बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है या जिनका आंशिक टीकाकरण ही हुआ है उनका टीकाकरण किया जाएगा।

छह जिलों में चलेगा अभियान

केंद्र के निर्देश पर झारखंड के छह जिलों में यह अभियान शुरू होगा। इन जिलों में 95,239 बच्चे टीकाकरण से वंचित या आंशिक टीकाकृत हैं। इनमें पाकुड़ (8,372), साहिबगंज (10,962), गोड्डा (13,167), गिरिडीह (30,392), देवघर (12,888) तथा पलामू (19,458) शामिल हैं। दो अन्य जिले गढ़वा (15,572) और धनबाद (20,569) में वर्तमान में जापानी इंसेफ्लाइटिस टीकाकरण अभियान चलाए जाने के कारण यहां यह अभियान 7 मई से शुरू होगा।

चार राउंड में होगा टीकाकरण

इस अभियान में टीकाकरण कवरेज में सुधार के अलावा खसरा एवं जापानी इंसेफ्लाइटिस की दूसरी खुराक और डीपीटी एवं ओपीवी के बूस्टर डोज के कवरेज को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा जो बच्चे को प्रथम वर्ष पूरे होने के बाद दिए जाते हैं। जुलाई-अगस्त माह तक चलनेवाले इस अभियान में चार राउंड होंगे। दो राउंड के बीच कम से कम चार सप्ताह का अंतर होगा।

किनके लिए है यह जरूरी

2 वर्ष से कम आयु के बच्चे और गर्भवती महिलाएं। हालांकि दो वर्ष से अधिक उम्र के वैसे बच्चे जिन्हें पूर्व में कुछ टीके नहीं लगे है और अब उनके माता-पिता लगवाना चाहते हैं उन्हें भी टीका लग सकेगा। यह टीका आंगनबाड़ी या समुदाय के नजदीकी किसी स्थल में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक लगेगा। सभी टीके मुफ्त लगेंगे।

इन बीमारियों से होगा बचाव

गलघोंटू

काली खांसी

टेटनस

पोलियो

टीबी

खसरा

हेपेटाइटिस बी

न्यूमोनिया

मेनिनजाइटिस

Posted By: Inextlive