-देव प्रयाग से 927 किमी का लम्बा सफर तय करके सिटी पहुंचे सेना के जवान

-सेना के अधिकारी व शहरवासियों ने किया वीआईपी घाट पर जोरदार स्वागत

ALLAHABAD(25Oct): देव प्रयाग से गंगा सागर तक का सफर तैराकी के माध्यम के जरिए कर विश्व रिकॉर्ड कायम करने के साथ ही जीवनदायिनी गंगा को प्रदूषण से मुक्त कराने का संकल्प लेकर निकले सेना के तीनों अंगों के अधिकारियों व जवानों को सिटी पहुंचने पर लोगों ने जोरदार स्वागत किया। 927 किमी का एक लम्बा तैराकी का सफर तय कर जैसी ही दल के लोग संगम तट पहुंचे, वहां पहले से मौजूद लोगों ने गंगा मईया जय हो के जयकारे लगाने लगे। माला पहनाकर सभी का जोरदार स्वागत किया गया।

83वीं एनवर्सरी पर शुरू किया मिशन

यह मिशन इंडियन एयरफोर्स के 83 वीं एनवर्सरी यानी आठ अक्टूबर को देव प्रयाग से शुरू होकर हरिद्वार व कानपुर के रास्ते होते हुए सिटी पहुंचा। इसके बाद यह दल वाराणसी के रास्ते होकर बालिया, पटना और कोलकता गंगा सागर पहुंचकर समाप्त हो जाएगी। बता दें कि इस दल में कुल नौ सदस्य शामिल हैं। टीम कोच विंग कमांडर पर परमवीर सिंह दल की अगवाई कर रहे हैं। इनके अलावा दल में कुल आठ सदस्यों में दो अन्य स्विमर सरजेंट श्रीहरि, सरजेंट नरहरि, तीन राफ्टर, दो सपोर्ट तथा एक टेक्निकल सपोर्ट शामिल हैं। खास बात यह है कि दल में शामिल सभी सदस्यों ने 2800 किमी के इस सफर को 38 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

मिशन का उद्देश्य

टीम की अगुवाई कर रहे विंग कमांडर परमवीर सिंह का कहना है कि यह मिशन मेरा नहीं बल्कि इस देश के हर व्यक्ति का होना चाहिए। गंगा को प्रदूषण मुक्त रखना है तो इसके लिए लोगों को इसकी स्वच्छता के प्रति पूरी तरह से जागरूक होना पड़ेगा तभी जाकर यह मिशन पूरा होगा। इस मिशन के दौरान हम लोगों ने गंगा में तेजी फैल रहे प्रदूषण और गंदगी के बारे में जानकारी एकत्र की। ये मिशन हम लोगों के लिए अभी तक काफी एडवेंचरस के साथ ही कई मुसीबतों का भी सामना करना पड़ा है। वहीं, कानपुर में इंडस्ट्री एरिया होने की वजह से गंगा के किनारे काफी गंदगी देखने को मिली। हालांकि, बाद में वहां के लोगों साफ सफाई के प्रति संकल्प लिया। सिटी पहुंचने पर उनका कहना था कि यहां के लोग स्वच्छता अभियान को लेकर काफी जागरूक हैं। वहीं, दल के लोगों ने स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होकर इसे सफल बनाने के लिए लोगों से आग्रह किया। इस मौके पर मौजूद लोगों ने संकल्प लिया कि वह स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में अपना पूरा सहयोग देंगे।

मेयर ने किया स्वागत

सर्वप्रथम दल के पहुंचने पर मेयर अभिलाषा गुप्ता ने सदस्यों को बुके देकर सभी का स्वागत किया। इसके बाद कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। सेना और एयरफोर्स के अधिकारियों ने सभी का स्वागत किया और मिशन को सफल बनाने के लिए शुभाकामनाएं दी। वहीं, मडलायुक्त, डीएम, आईजी व एसएसपी ने स्वच्छता अभियान पर जोर देते हुए सिटी के लोगों से सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने पर जोर दिया। इस दौरान सेना की तरफ से आर्मी बैंड का भी आयोजन किया गया था।

बाक्स

भूल गए संकल्प

हैरानी की बात तो तब हुई जहां इस कार्यक्रम के दौरान लोग स्वच्छता की बात कर रहे थे, वहीं कार्यक्रम के समाप्त होने पर संकल्प ही भूल गए। दरअसल, लोगों के लिए खाने पीने के पैकेट का इंतजाम किया गया था। मगर, साफ सफाई की बात करने वाले बड़े हों या फिर स्कूली बच्चे सभी ने पैकेट और पानी की बोतल खाली करने के बाद संगम तट पर फेंक दिया। इससे तट पर कुछ ही देर में गंदगी का अंबार लग लिया। कार्यक्रम समाप्त होते ही अपने वाहन में बैठकर स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखाते निकल गए।

Posted By: Inextlive