RANCHI : एक ओर जहां राजधानी की 50 प्रतिशत आबादी की प्यास नहीं बुझ रही है, वहीं दूसरी और पानी की बर्बादी भी हो रही है। पटेल चौक से सिरमटोली जाने वाली सड़क पर दोनों सरकारी शराब की दुकान के पास रोज सप्लाई का हजारों गैलन पानी बह रहा है। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने इन दोनों सप्लाई पाइप की मरम्मत के लिए चार-पांच महीने पहले जेसीबी से गड्ढा खोदा था। बिना मरम्मत के ही इन दोनों गढ्डों को ऐसे ही छोड़ दिया। स्थानीय लोगों की मानें तो पिछले करीब आठ महीने से रोड पर पानी बह रहा है। शिकायत करने के बाद चार-पांच महीने पहले पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने इसकी मरम्मत की कोशिश की और सफल नहीं होने पर ऐसे ही छोड़ दिया।

अक्सर हो रहे हादसे

इन दोनों गड्ढों की वजह से अक्सर हादसे हो रहे हैं। गड्ढे के पास ही रोड किनारे स्लैब और सप्लाई वाटर का एक पाइप रख दिया गया है। रात के अंधेरे में इनसे भी टकराकर इन गड्ढों में हिप जाते हैं। आसपास के लोगों ने बताया कि सप्लाई वाटर पाइप की मरम्मत और इन गड्ढों को समतल करने के लिए कई बार पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के आधिकारियों से शिकायत की, लेकिन उनकी परेशानी दूर नहीं हुई।

तो करेंगे आंदोलन

आसपास के लोगों ने बताया कि दोनों गड्ढों की वजह से दुकानों में आनेवाले कस्टर अक्सर गिर जाते थे। उनका बिजनेस पूरी तरह से प्रभावित हो गया था। इस वजह से उन्होंने अपने खर्चे से इन दोनों गढ्डों को कुछ हद तक भरा है और जगह को समान किया है। लोगों ने कहा कि अगर उनकी परेशानी दूर नहीं हुई तो वे आंदोलन करने से भी पीछे नहीं हटेंगे।

पिछले करीब सात-आठ महीने से सप्लाई का पानी बह रहा है। इससे हमें तो परेशानी हो ही रही है, लोग अक्सर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। एक महीने पहले एक लड़की इस पानी भरे गढ्डे में गिर गई थी। जितनी जल्दी इसी मरम्मत हो जाती उतना ही अच्छा रहता।

उपेंद्र सिंह

रोज हजारों गैलन सप्लाई का पानी रोड पर बह रहा है। हमलोगों ने कई बार इसकी शिकायत भी की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। आसपास जमा पानी की वजह से हमारा बिजनेस भी प्रभावित हो रहा है। लोग दुर्घटनाग्रस्त भी हो रहे हैं।

रमेश कुमार

चार-पांच महीने से ऐसे ही गढ्डा खोदकर छोड़ दिया गया है। पानी लगातार बह रहा है। इन गड्ढों की वजह से गिरकर जख्मी हो रहे हैं। हमारा कोई सुनने वाला ही नहीं है। लगता है कि प्रशासन को लोगों की परेशानी से कई मतलब ही नहीं है।

किशन कुमार

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की लापरवाही का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। चार-पांच महीने पहले विभाग ने सप्लाई वाटर की पाइपलाइन की मरम्मत करने के लिए गड्ढा खोद दिया और उसे ऐसे ही छोड़ दिया। लोग इसमें गिर रहे थे इसलिए हमलोगों ने मिलकर उसे भर दिया है, लेकिन अब भी पानी बह ही रहा है।

मुन्ना कुमार सिंह

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने न तो पाइपलाइन की सही तरह से मरम्मत की और न ही उसे भरा। अब भी रोज हजारों गैलन पानी बेकार बह रहा है। अक्सर हादसे हो रहे थे, लोग गढ्डे में गिर रहे थे, इसलिए हमलोगों उसे कुछ हद तक भरा है। अब भी जगह समतल नहीं है।

आकाश उरांव

Posted By: Inextlive