-सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगा आरयू का कन्वोकेशन

-ब्लैक कपड़े पहनकर आने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

====================

1:15 मिनट तक आरयू कन्वोकेशन में मौजूद रहेंगी राज्यपाल

10:30-बजे से शुरू होगा आयू का कन्वोकेशन

11:45 बजे तक चलेगा कन्वोकेशन

17वां कन्वोकेशन मना रहा है आरयू

===============

इनका होगा इनॉग्रेशन

-ऑन लाइन लाइब्रेरी

-ग‌र्ल्स हॉस्टल

- सुंदर लाल गैलरी

-ओपन क्लासेस

-ज्योतिबा फुले की प्रतिमा गार्डन में पौधरोपण

बरेली: आरयू का 17वां कन्वोकेशन मंडे यानि आज स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में आयोजित होगा। संडे को आरयू प्रशासन ने कन्वोकेशन का रिहर्सल किया। जिसमें आरयू वीसी प्रो। अनिल शुक्ल, रजिस्ट्रार डॉ। सुनीता पाण्डेय, परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारी और प्रोफेसर मौजूद रहे। राज्यपाल के कार्यक्रम में कोई चूक न रहे इसके निरीक्षण के लिए डीएम वीरेन्द्र कुमार सिंह और एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने भी आरयू कान्वोकेशन स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया।

शोभायात्रा के साथ पहुंचेंगी राज्यपाल

कन्वोकेशन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में होगा। चीफ गेस्ट परमार्थ निकेतन आश्रम के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज भी मौजूद रहेंगे। वह ऋषिकेश से निजी हेलीकॉप्टर से त्रिशुल पहुंचेंगे। फिर वहां से आरयू के लिए रवाना होंगे। कन्वोकेशन में शामिल होने के लिए राज्यपाल को शोभायात्रा के साथ पहुंचेगी। शोभायात्रा में सबसे आगे रजिस्ट्रार उसके पीछे विद्यापरिषद, कार्यपरिषद, संकाय अध्यक्ष और वीसी उसके पीछे चीफ गेस्ट और राज्यपाल होंगी। शोभायात्रा कन्वोकेशन स्थल पर पहुंचेगी और स्वागत गीत होगा। उसके बाद गायत्री विद्यापीठ से आए बच्चे मंत्रोच्चारण करेंगे। इसके बाद आरयू कुलगीत राज्यपाल और चीफ गेस्ट का स्वागत होने के साथ ही कन्वोकेशन की शुरूआत होगी।

स्टूडेंट्स को बांटी गई डिग्री

कन्वोकेशन में शामिल होने के लिए आरयू ने गोल्ड मेडल और कैंपस से पीजी कोर्सेस करने वाले यूजी के स्टूडेंट्स को निमंत्रण भेजा। ताकि वह कान्वोकेशन में प्रतिभाग कर सके। हालांकि कैंपस के यूजी कोर्सेस के टॉपर को दो दिन पहले से ही डिग्री बांटनी शुरू कर दी थी। ताकि वह डिग्री पाकर कन्वोकेशन में प्रतिभाग कर सके।

सिर्फ 79 ने ली डिग्री

आरयू में डिग्री बांटने का दो दिन पहले शुरू कर दिया था। संडे को भी डिग्री बांटने का काम चला। लेकिन लेकिन संडे को तीसरे दिन तक डिग्री लेने के लिए सिर्फ 79 कैंडिडेट्स ही पहुंचे। जबकि डिग्री पाने वाले कुल कैंडिडेटस की संख्या 392 थी। जबकि 20 पीएचडी धारकों को डिग्री बांटी जानी थी लेकिन सिर्फ 10 कैंडिडेट्स ही डिग्री लेने के लिए पहुंचे।

गेट नम्बर तीन से मिलेगी एंट्री

आरयू ने सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त कर दिया है। इसके लिए गेट नम्बर एक से सिर्फ वीआईपी गेस्ट के लिए एंट्री मिलेगी। जबकि गेट नम्बर दो से कर्मचारियों के लिए और गेट नम्बर तीन से बुलाए हुए गोल्ड मेडलिस्ट और स्टूडेंट्स के साथ उनके पेरेंट्स को एंट्री दी जाएगी। गेट नम्बर तीन पर ही वाहन पार्क किए जाएंगे। कन्वोकेशन में शामिल होने के लिए ब्लैक पकड़े पहनकर आने वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। इसके लिए आरयू ने पहले से ही सूचना जारी कर दी थी।

एनजीओ के साथ होगी चर्चा

आरयू कन्वोकेशन के बाद 2:15 बजे से 3 बजे तक हेल्थ के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ के साथ बैठक करेगी। जिसमें बरेली के लिए अहम मुद्दों पर बात करेंगी। इसके साथ पटेल के लोगों को मिलने के लिए समय दिया है।

नहीं मिला अपॉइंटमेंट

आरयू कन्वोकेशन में शामिल होने पहुंच रही राज्यपाल आंनदी बेन पटेल से मिलने के लिए कई समाजिक संगठनों सहित छात्र नेताओं ने भी मिलने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था। लेकिन राज्यपाल की तरफ से किसी के लिए कोई समय नहीं दिया गया।

=================

मिनट टू- मिनट

9:45-सुबह अमौसी एयरपोर्ट से बरेली के लिए रवाना

10:20 त्रिशूल हवाई अड्डा बरेली पहुंचेगी

10:30 बजे त्रिशूल से कार द्वारा आरयू के लिए पहुंचेगी

10:45-आरयू में आगमन

10:25-कन्वोकेशन में मौजूद रहेंगी राज्यपाल

1:25- कन्वोकेशन के बाद लंच

2:00-बजे सुभाष पटेल पूर्व विधायक एवं उनके प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक

2:15- बजे से एनजीओ और हेल्थ विभाग के साथ मीटिंग

3:05 बजे एमजेपीआरयू से त्रिशूल के लिए प्रस्थान

3:20 बजे त्रिशूल पर आगमन

3:30 बजे त्रिशूल से प्रस्थान दिल्ली के लिए

Posted By: Inextlive