i exclusive

भावी टेक्नोक्रेट्स को मिलेगी सिविल सेवा परीक्षा की टिप्स

30 जुलाई को संस्थान में जुटेंगे यूपीएससी की परीक्षा में चयनित आईएएस-आईपीएस

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: यूं तो मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) को बेहतर इंजीनियर पैदा करने के लिये जाना जाता है। लेकिन, देश के अग्रणी संस्थानो में शामिल एमएनएनआईटी अब आईएएस की फैक्ट्री बनने की राह पर भी चल पड़ा है। इसकी गवाही पिछले तीन सालों में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन नई दिल्ली की सिविल सेवा परीक्षा में चयनित 23 छात्र-छात्रायें दे रहे हैं। ये सभी छात्र-छात्रायें एमएनएनआईटी से ही पढ़कर निकले हैं।

इंजीनियरिंग व मेडिकल बैकग्राउंड का दबदबा

बीते कुछ वर्षो से सिविल सेवा परीक्षा में इंजीनियरिंग और मेडिकल बैकग्राउंड के छात्र-छात्राओं का चयन बड़े पैमाने पर हो रहा है। यह स्थिति सिविल सेवा परीक्षा में सीसैट का पैटर्न लागू होने के बाद से बनी है। इसी क्रम में एमएनएनआईटी से पढ़कर निकलने वाले इंजीनियर्स भी अब कुछ वर्षो से लगातार इस परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों में अपनी जगह बना रहे हैं। सौम्या को चौथी, अभिलाष को मिली थी पांचवीं रैंक

हाल ही मे आये सिविल सर्विसेस 2016 के फाइनल रिजल्ट में एमएनएनआईटी की सौम्या पांडेय और अभिलाष मिश्रा को क्रमश: चौथी व पांचवी रैंक हासिल हुई थी। इसने देशभर में इलाहाबाद का नाम रोशन किया था। एमएनएनआईटी के मेधावियों का ही कमाल था कि अब लोगों को लगने लगा है कि आईएएस की फैक्ट्री कहे जाने वाले इलाहाबाद का गौरव वापस लौटेगा। ऐसे में संस्थान ने भी अपनी गौरवगाथा को सहेजने की पहल शुरू कर दी है।

सम्मान व अभिनंदन की तैयारी

एमएनएनआईटी में पहली बार भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के लिये पुरा छात्र सम्मान एवं अभिनंदन समारोह का आयोजन 30 जुलाई को होने जा रहा है। इसमें वर्ष 2014, 2015 और 2016 परीक्षा में चयनित छात्र-छात्रायें प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम में शामिल होने वाले सफल अभ्यर्थी संस्थान में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों और उनमें चयन के लिये मोटिवेट करेंगे।

मोटिवेट करना है हमारा मकसद

एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि एमपी हाल में सुबह 10 बजे से शुरू होने वाले प्रोग्राम के चीफ गेस्ट इलाहाबाद मंडल के कमिश्नर आशीष गोयल होंगे और विशिष्ट अतिथि कुशीनगर के डीएम आन्द्रे वामसी होंगे। प्रोग्राम का आयोजन अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो। आरके सिंह और पुरा छात्र संगठन के अध्यक्ष व प्रोग्राम कोआर्डिनेटर डॉ। अविनाश दुबे के निर्देशन में होगा। उन्होंने बताया कि संस्थान का उद्देश्य भावी टेक्नोक्रेट्स को देश सेवा के बेहतर विकल्प सिविल सर्विसेस से परिचित कराना है।

सिविल सेवा परीक्षा 2014

-----------------

नीलाभ सक्सेना- 12वीं रैंक

अपर्णा गौतम- 104 रैंक

अर्पित सागर- 378 रैंक

अंकित कौल- 414 रैंक

शशि मौली चौबे- 604 रैंक

अवनीन्द्र कुमार राय- 636 रैंक

अरीमा भटनागर- 665 रैंक

संदीप गुप्ता- 736वीं रैंक

सिविल सेवा परीक्षा 2015

-----------------

अलंकृता पांडेय- 85वीं रैंक

सत्य प्रकाश- 237 रैंक

अखिल गोयल- 251 रैंक

अंशुल कुमार- 293 रैंक

सौरभ जैन- 305 रैंक

पियूष कुमार अंकित- 399 रैंक

राज जयपाल- 883 रैंक

सिविल सेवा परीक्षा 2016

-----------------

सौम्या पांडेय- 04 रैंक

अभिलाष मिश्रा- 05वीं रैंक

मयंक चतुर्वेदी- 77 रैंक

शशांक शेखर पांडेय- 363 रैंक

मयंक मिश्रा- 379 रैंक

सूरज पटेल- 602 रैंक

हर्षित सैनी- 884वीं रैंक

हमारा प्रथम उद्देश्य देश को अच्छे इंजीनियर देना है। लेकिन इसके साथ ही छात्र-छात्राओं का रुझान सिविल सर्विसेस की ओर से भी ज्यादा से ज्यादा बने। इसके लिये माहौल बनाने की कोशिशें की जा रही है। उम्मीद है हम अपनी योजना में और बेहतर ढंग से आगे बढ़ेंगे।

प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी,

डायरेक्टर एमएनएनआईटी

Posted By: Inextlive