- मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगी लाइसेंस से संबंधित जानकारी

- बेशक आवेदन के दौरान आपका नम्बर दर्ज नहीं हुआ है तो चिंता न करें

आगरा। जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस के बाहर बैठे लोगों से ऑनलाइन आवेदन करा रहे हैं, वे सावधान हो जाएं। वह आपका मोबाइल नम्बर फीड नहीं करते हैं, बल्कि खुद का ही मोबाइल नम्बर दर्ज कर रहे हैं.ताकि ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जानकारी आपको न मिल सके। वहीं, विभाग में बड़ी संख्या में पहुंची रहीं शिकायतों पर अधिकारियों ने भी इस पर अंकुश लगाने के लिए नई व्यवस्था की है।

अलग से की है व्यवस्था

जो लोग आरटीओ ऑफिस के बाहर बैठे हैं, वे जानबूझकर अपना मोबाइल नम्बर डाल रहे हैं। ताकि प्रत्येक जानकारी के लिए मैसेज उनके पास आएं और हर बार पैसे लेने की जुगाड़ बना सकें। लर्निग लाइसेंस के दौरान भी आपके पास एसएमएस आता है और परमानेंट के दौरान भी आता है। लाइसेंस के बारे में ऑनलाइन आवेदन के दौरान दर्ज कराए गए मोबाइल नम्बर पर आपको जानकारी दी जाती है। जिन लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है वे लोग सीधे आरटीओ, एआरटीओ या फिर आरआई से संपर्क कर रहे हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा रहे हैं। इसे देखते हुए आरआई ने लर्निग लाइसेंस के दौरान होने वाली बायोमेट्रिक के दौरान भी मोबाइल नम्बर दर्ज कराए जाने की अलग से व्यवस्था शुरू कर दी है, ताकि ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जानकारी मिल सके।

ये होगा लाभ

मोबाइल नम्बर दर्ज होने से कई फायदे होंगे। आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी के साथ ही एक्सपायरी डेट, पॉल्यूशन और अन्य जानकारी मिल सकेंगी।

लोगों की परेशानी को देखते हुए बायोमेट्रिक के दौरान मोबाइल नम्बर दर्ज कराए जाने की व्यवस्था शुरू करा दी गई है। ताकि ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जानकारी हो सके।

अनिल कुमार सिंह

एआरटीओ

आज भी होगा काम

आरआई सुधीर कुमार वर्मा ने बताया कि गुरुवार को भी लाइसेंस से संबंधित कार्य होंगे। जिन्हें गुरुवार को स्लॉट अलॉर्ट हुआ है, उनसे संबंधित कार्य होंगे। लाइसेंस से संबंधित कार्य सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कार्य होगा।

Posted By: Inextlive