- मैट्रिक परीक्षा : जिले के 55 केंद्रों पर होगी परीक्षा

- 78 हजार परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक की परीक्षा

- कदाचार परीक्षा मुक्त कराने पर डीएम ने केंद्राधीक्षकों को दी बधाई

PATNA /CHAPRA : क्क् मार्च से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने मंगलवार को नगर परिषद के सभागार में संयुक्त रूप केंद्राधीक्षकों की बैठक कर तैयारी की समीक्षा की। इसमें कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को ले कई निर्देश दिये गये है। जिलाधिकारी दीपक आनंद ने केंद्राधीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की तलाशी लेकर ही हाल में प्रवेश कराएं। किसी भी केंद्र पर कदाचार शिकायत मिलने पर केंद्राधीक्षक व वीक्षक पर कार्रवाई होगी। परीक्षार्थी से लेकर वीक्षक तक को केंद्र पर मोबाईल लेकर नहीं जाना है। यदि परीक्षा में कोई छात्र कादाचार के आरोप में पकड़ जाता है तो इसे एक साल से लेकर तीन साल तक के लिए निष्कासित किया जाएगा। डीएम ने इंटर परीक्षा कदाचार मुक्त कराने पर केंद्राधीक्षकों को बधाई दी। उन्होंने केंद्रों पर देर से फोर्स पहुंचे की बात को स्वीकार करते इस पर ध्यान देने की बात की। मैट्रिक की परीक्षा को लेकर छपरा में ब्ख्, सोनपुर में 7 एवं मढ़ौरा में म् केंद्र बनाया गया है। बैठक में उप विकास आयुक्त सुशील सहायक पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार, एसपी सत्यनारायण प्रसाद सदर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी चंद्रकिशोर प्रसाद यादव, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना ललित नारायण रजक केंद्राधीक्षक डा। नीरजा आस्थान आदि मौजूद थी।

चयनित केंद्रों पर लगेगी सीसी कैमरा

मैट्रिक परीक्षा में इंटर परीक्षा की तरह चयनित केंद्रों पर सीसी कैमरा लगेंगे। डीएम ने इसके लिए छपरा, मढ़ौरा एवं सोनपुर के एसडीओ को निर्देश दिया है कि वे केंद्रों को देख लें कि किस केंद्र पर सीसी कैमरा की जरूरत है। पिछले साल जिस केंद्र पर अधिक चोरी व हंगामा हुयी थी। वहां सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। हालांकि जिले के अधिकांश निजी स्कूल एवं चार अंगभूत काँलेजों में पहले से ही सीसीटीवी कैमरा लगा है,अगर इसका सर्वर रूम केंद्राधिक्षक को मिल जाए तो छपरा के अधिकांश केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी हो सकती है।

छात्राओं के केंद्रों पर वीक्षक व पुलिस दोनो महिलाएं

छात्राओं के केंद्र पर संभव हो हो शत-प्रतिशत वीक्षक व पुलिस बल महिला ही रहेंगी। वीक्षक जिला मुख्यालय एवं अनुमंडल मुख्यालय के होगे। पुलिस बल को किसी भी सूरत में परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं करने दिया जाए। डीएम ने निर्देश दिया है महिला केंद्रों पर शत प्रतिशत महिला वीक्षक एवं पुरूष केंद्रों पर पुरूष वीक्षक की तैनाती की जाए।

केंद्रों पर शौचालय व पेयजल की होगी समुचित व्यवस्था

परीक्षा केंद्रों पर अधारभूत सुविधा की देख रेख करने की जिम्मेवारी एसडीओ को दी गई है। केंद्रों पर शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

फोटो कापी की दुकान पर तैनात होंगे पदाधिकारी

इंटर परीक्षा में इस बार फोटो कापी की दुकानों पर विशेष नजर रहेंगी। डीएम ने फोटो कापी की दुकानों की लिस्टिंग कर वहां पदाधिकारियों की तैनाती करने का निर्देश दिया है। ताकि उनकी अवैध गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

Posted By: Inextlive