-कॉल करने पर आपके पास आ जाएगा मोबाइल प्रदूषण केंद्र

- परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने किया उद्घाटन

PATNA

: अपनी गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने अब आपको न तो कहीं भटकना होगा और न ही कहीं लाइन लगानी पड़ेगी। वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए परिवहन विभाग ने एक बड़ी पहल की है। मोबाइल पॉल्यूशन सेंटर बुक कराने पर गाड़ी आपके मोहल्ले और अपार्टमेंट में आ जाएगी। समूह में लोग प्रदूषण प्रमाण पत्र ले सकते हैं। सिर्फ दो मिनट में एक प्रदूषण प्रमाण पत्र निर्गत हो रहा है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल और परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने इसका शुभारंभ परिवहन भवन से किया। टोल फ्री नंबर 8880078078 पर डायल कर आप वाहन मंगा सकते हैं।

खुलेगा रोजगार का द्वार

परिवहन सचिव ने कहा कि औरंगाबाद के अरुणजय कुमार सिंह ने इसके लिए परिवहन विभाग से लाइसेंस लिया है। ये अभी एक वाहन लाए हैं। दस और लानेवाले हैं। राज्य के बेरोजगार युवा भी मोबाइल प्रदूषण केंद्र खोल सकते हैं। प्रखंडों और पंचायतों में प्रदूषण केंद्र की व्यवस्था नहीं है। इससे रोजगार के साथ-साथ लोगों को सुविधाएं भी मिलेंगी। पटनावासी मोबाइल प्रदूषण केंद्र की गाड़ी बुक कराकर अपने घर के पास ही प्रदूषण चेक करा सकते हैं। इससे ऑन लाइन प्रदूषण प्रमाण पत्र मिलेगा। यह परिवहन विभाग से सीधे जुड़ा रहेगा।

ऑन स्पॉट मिलेगा सर्टिफिकेट

परिवहन सचिव ने बताया कि विभाग ने वाहनों की प्रदूषण जांच कराने के लिए प्रदूषण मोबाइल वैन की सुविधा दी है। मोबाइल वैन मोहल्ले, अपार्टमेंट, सरकारी कार्यालयों, कॉलोनी में जाकर वाहनों की प्रदूषण की जांच करेगी। साथ ही स्कूली बसों की जांच कर ऑनस्पॉट सर्टिफिकेट दी जाएगी।

दिखाना होगा आरसी

ट्रियांस ऑटो केयर प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी अरुणजय कुमार सिंह ने बतया कि मोबाइल वैन सौर ऊर्जा से सुसज्जित है। इसमें ऑटोमेटिक यंत्र लगे हैं। वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) दिखाने पर प्रदूषण प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है। गाड़ी नंबर डालते ही ऑटोमेटिक सभी जानकारी स्क्रीन पर आ जाती है। रोस्टर बनाकर जांच की जाएगी। समूह में जांच के लिए वाहन उपलब्ध रहने पर ही मोबाइल वैन लोगों के घरों तक जाएगी। मोबाइल प्रदूषण केंद्र में लगी मशीन की कीमत जीएसटी सहित 3.60 लाख रुपए है। इसके अतिरिक्त एक वाहन चाहिए। एक मोबाइल प्रदूषण केंद्र में एक डिप्लोमा इन मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल और एक बीसीए डिग्रीधारी और एक चालक आवश्यक है।

-8880078078

टॉल फ्री नंबर पर फोन कर बुक करा पाएंगे मोबाइल पॉल्यूशन व्हीकल।

- 80

रुपए देने होंगे बाइक का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए।

-100

रुपए फीस निर्धारित है ऑटो के लिए।

-120

रुपए में कार का बनेगा सर्टिफिकेट।

-200

रुपए देने होंगे मीडियम हेवी व्हीकल के लिए।

-500

रुपए हेवी वाहनों से वसूले जाएंगे।

-55

ऑनलाइन पॉल्यूशन टेस्ट सेंटर हैं पटना में।

Posted By: Inextlive