6 फरवरी से शुरु होंगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा

109 सेंटर्स पर परीक्षा होगी मेरठ में

1 लाख 10 हजार छात्र- छात्राएं इस बार होंगे अपीयर

मुख्य इंचार्ज के अलावा सबके फोन होंगे बंद, छात्रों की होगी विशेष चेकिंग

Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार मोबाइल फोन बक्से में बंद कर दिए जाएंगे। बोर्ड की ओर से अधिकृत लोगों को ही मोबाइल फोन ऑन रखने के निर्देश मिले हैं। जबकि अन्य लोगों को फोन बंद करके रखने होंगे। अगर किसी अन्य व्यक्ति का फोन ऑन मिला तो उसके खिलाफ बोर्ड परीक्षा अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई भी जा सकती है।

सेंटर इंचार्ज पर गिरेगी गाज

परीक्षा सेंटरों पर इस बार मोबाइल फोन के लिए चंद लोगों को ही अनुमति मिलेगी। सबसे ज्यादा नजर फोर्थ क्लास कर्मचारियों पर रहेगी। वहीं सेंटर के हर बाबू के पास भी मोबाइल नहीं होगा। कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी निभाने वाले टीचर्स का मोबाइल बंद करवाकर सेंटर पर ही जब्त कर लिया जाएगा। अगर किसी सेंटर में गड़बड़ी मिली तो इसकी जिम्मेदारी सीधे सेंटर इंचार्ज की होगी।

छात्र नहीं ले जा सकेंगे फोन

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को भी फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा परीक्षार्थियों पर यह भी नजर रहेगी की कहीं किसी ने ब्ल्यूटूथ या अन्य ऐसा कोई उपकरण तो नहीं लिया है जिससे नकल करने में आसानी हो। वहीं मोबाइल ले जाने वाले छात्रों की गेट पर ही तलाशी की ली जाएगी।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुछ दिन ही शेष हैं। ऐसे में पूरी तरह से नकल विहीन परीक्षा करवाने के लिए बोर्ड तमाम सख्त नियम बना रहा है। परीक्षा के दौरान अगर किसी ने भी नियमों की अवहेलना की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सहस्त्रांशु सिंह राणा, सचिव, क्षेत्रीय बोर्ड, मेरठ मंडल

Posted By: Inextlive