-सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स ने की मॉक ड्रिल

ALLAHABAD: सिविल लाइंस में टीबी सप्रू रोड पर सिविल डिफेंस के ऑफिस में शुक्रवार दोपहर एक के बाद छह धमाके हुए। धमाकों में आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए और कई छतों पर फंस गए। सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स आग बुझाने में जुट गए और घायलों को प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया। जान जोखिम में डालकर छत से घायलों को कंधों और स्ट्रेचर पर लादकर नीचे उतारा गया। चौंकिए नहीं, यह कोई असली का सीरियल ब्लास्ट नहीं था। यह मॉक ड्रिल थी जो आईजी सिविल डिफेंस अमिताभ ठाकुर के सामने की गई।

आईजी ने थपथपाई पीठ

मॉक ड्रिल में तीन दर्जन वॉलिंटियर्स शामिल हुए। ड्रिल की शुरुआत धमाकों से हुई। इसके बाद लकड़ी में आग लगी और बीच में पेड़ की डाली गिर गई। वॉलिंटियर्स ने फायर इंट्री सूट, इलेक्ट्रिकल ड्रिल सेट, रोटरी हैमर ड्रिल की मदद से आग पर काबू पाया। आईजी ने ड्रिल के बाद वॉलिंटियर्स की पीठ थपथपाई।

सरकार को फिर दी नसीहत

आईजी यहां भी व्यवस्था के खिलाफ बोलने से नहीं चूके। प्रोग्राम के बाद कहा कि यूपी सरकार को दिल्ली सरकार से सबक लेना चाहिए। दिल्ली सरकार ने आपदा राहत कार्य के दौरान किसी प्रकार की कैजुअलिटी होने पर पुलिस की तरह ही सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स को एक करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है। यूपी सरकार तो वॉलिंटियर्स को अपना ही नहीं मानती। कहा कि इस संदर्भ में वह शासन को लेटर भेजेंगे।

यूपीपीएससी चेयरमैन पर भी साधा निशाना

आईजी ने यूपीपीएससी की परीक्षाओं में गड़बड़ी के सवालों पर बड़ी बेबाकी से अपनी बात रखी। कहा कि आरोपों की निष्पक्ष एजेंसी से जांच होनी चाहिए। अगर आरोप सही पाए जाते हैं तो चेयरमैन को पद छोड़ देना चाहिए। शाहजहांपुर के पत्रकार जगेंद्र हत्याकांड की फारेंसिक रिपोर्ट पर भी उन्होंने सवाल खड़े किए।

Posted By: Inextlive