-शिंजो मोदी के लिए दुल्हन की तरह सजी काशी

-धरती पर दिखेगी चांद की चांदनी और तारों की झिलमिलाहट

-गंगा आरती के साथ कल्चरल प्रोग्राम के बीच करेंगे डिनर

-जनप्रतिनिधि, अधिकारी और शहर के वीवीआईपी समेत 69 के साथ करेंगे मोदी-शिंजो डिनर

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पूरी सज धज के साथ काशी है तैयार। आने वाले हैं सरकार। जी हां, काशी नगरी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए पलक पावड़े बिछाए हुए है। दोनों देश के प्रधानमंत्री शनिवार को बनारस में होंगे। उनके आगमन को लेकर शहर में जोरदार तैयारियां की गई हैं। घाट से लेकर ताज होटल तक जहां उनके कार्यक्रम होने हैं, उस पूरे रास्ते को एक दुल्हन की तरह सजाया गया है। जिस-जिस रास्ते से वे गुजरेंगे वहां काशी का अद्भुत रूप नजर आएगा, इसके लिए सिर्फ जिला प्रशासन नहीं बल्कि विदेश मंत्रालय की भी विशेष नजर हैं। पूरे रास्ते भर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे के स्वागत के होर्डिग्स, पोस्टर, बैनर भी लगाए गए हैं। साथ ही दोनों प्रधानमंत्रियों का वेलकम भारत-जापान का झंडा हाथ में लिए बच्चे करेंगे।

जमीं पर नजर आएंगे चांद-सितारें

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे 12 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बनारस आ रहे हैं। उनके स्वागत के लिए पिछले एक सप्ताह से तैयारियां चल रही हैं। सड़कें चमक रही हैं तो पूरा शहर एलईडी लाइट से रोशन हो गया है। मोदी का सपना स्वच्छ काशी भी कुछ-कुछ नजर आ रहा है। दोनों प्रधानमंत्री के स्वागत में शनिवार को काशी की जमीं पर चांद-सितारे दोनों नजर आएंगे। एलईडी की सफेद लाइट के बीच झालरों की टिमटिमाती रोशनी लोगों को कुछ ऐसा ही अहसास कराएगी। बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर दशाश्वमेध घाट तक के रास्ते को किसी शादी समारोह की तरह सजाया गया है।

गंगा पूजन कर देखेंगे गंगा आरती

पीएम नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ बनारस आएंगे। नदेसर स्थित होटल ताज में कुछ देर आराम करने के बाद दोनों प्रधानमंत्री का काफिला दशाश्वमेध घाट के लिए रवाना होगा। जहां दोनों प्रधानमंत्री गंगा आरती में शामिल होने के साथ गंगा पूजन करेंगे। सुरक्षा के लिहाज से घाट पर जल-थल-नभ तीनों ओर से कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस, पीएसी, आरआरएफ, एसएसबी, के अलावा सेना के जवान मुस्तैद रहेंगे। साथ ही गंगा आरती में सैलानी और आम पब्लिक के प्रवेश पर रोक रहेगा।

पीएम के डिनर में शामिल होंगे शहर के 68 गेस्ट

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और पीएम मोदी गंगा आरती देखने के बाद होटल आएंगे। जहां भारतीय संस्कृति मंत्रालय और ऊर्जा मंत्रालय की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दोनों प्रधानमंत्री सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ उठाने के बाद डिनर करेंगे। इस डिनर पार्ट में काशी के 68 गेस्ट्स को भी बुलाया गया है। जिसमें राज्यपाल, मुख्यमंत्री, तीनों यूनिवर्सिटी के वीसी, प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि समेत अन्य लोगों के नाम शामिल हैं।

Posted By: Inextlive