डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर अजहर की 10 अनदेखी तस्वीरें

2019-02-08T09:01:10Z

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन का आज 56वां जन्मदिन भी है। अजहर टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाज आैर कप्तान रहे हैं। आइए इस मौके पर उनकी कुछ अनदेखी तस्वीरें से रूबरु होते हैं

कानपुर। 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद में जन्में मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के बेहतरीन क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज अजहर ने अपने नाम कर्इ रिकाॅर्ड किए। सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं कप्तानी में भी अजहर को महरात हासिल थी। अजहर ने 1985 में इंग्लैंड के विरुद्घ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा आैर पहले ही टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाकर सबको हैरान कर दिया। बता दें भारतीय क्रिकेट इतिहास में सिर्फ 15 खिलाड़ी हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोंकी आैर अजहर भी उन्हीं में से एक हैं। हालांकि अजहर ने शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में शतक लगाया था आैर एेसा करने वाले वह इकलौते बल्लेबाज हैं।
अजहर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 99 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 45.03 की आैसत से 6215 रन बनाए। इसमें 22 शतक आैर 21 अर्धशतक शामिल हैं। अजहर बेहतरीन बल्लेबाज थे इसमें कोर्इ शक नहीं, मगर वह हार्इएस्ट टेस्ट स्कोर बनाने में काफी अनलकी रहे। दरअसल 1986 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट में अजहर 199 रन पर आउट हो गए थे। इसके बाद वह कभी इससे ज्यादा रन नहीं बना पाए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज मो अजहरुद्दीन का वनडे रिकाॅर्ड भी काफी शानदार रहा है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अजहर ने भारत के लिए 334 वनडे खेले जिसमें उन्होंने 36.92 की एवरेज से 9378 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से सात शतक आैर 58 अर्धशतक निकले। वनडे में अजहर का हार्इएस्ट स्कोर 153 रन है।
अजहर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 विकेट भी दर्ज हैं। वह भले ही एक बेहतरीन बल्लेबाज रहे मगर वनडे क्रिकेट में अजहर ने 12 शिकार किए हैं।
भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की बात करें तो अजहर का नाम भी इस लिस्ट में आता है। एमएस धोनी से पहले अजहरुद्दीन ही सीमित आेवरों में भारत के सबसे सफल कप्तान थे। अजहर ने 174 वनडे मैचों में कप्तानी की जिसमें 90 में उन्हें जीत मिली, 76 में हार, 2 टार्इ आैर 6 बेनतीजा रहे। बता दें धोनी के नाम 110 वनडे मैचों में जीत है।
क्रिकेट के अलावा अजहर अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे। अजहर ने साल 1987 में नौरीन से शादी की। हालांकि ये शादी ज्यादा वक्त तक टिक नहीं सकी। साल 1996 में अजहर ने नौरीन से तलाक लेकर बाॅलीवुड एक्ट्रेस संगीता बिजलानी से शादी की। हालांकि संगीता के साथ भी उनका साथ लंबे वक्त तक नहीं रह पाया। बताते हैं 2010 में दोनों ने तलाक ले लिया था।
अजहर के अयाजुद्दीन आैर असददुद्दीन नाम के दो बेटे थे, हालांकि अयाजुद्दीन की साल 2011 में एक बाइक एक्सीडेंट में मौत हो गर्इ थी। हालांकि अजहर का दूसरा बेटा असददुद्दीन भी क्रिकेटर है। पिछले साल सितंबर में असददुद्दीन का गोवा टीम में सलेक्शन हुआ था।
अजहर जितने चहेते क्रिकेटर थे उतने ही बदनाम। साल 2000 में अजहर पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा आैर उन पर लाइफ बैन लगा दिया गया।हालांकि 2012 में आंध्र प्रदेश ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया आैर बैन हटा दिया। तब तक अजहर की उम्र 49 साल हो चुकी थी।
अजहरुद्दीन के जीवन पर एक फिल्म भी बनी है। 'अजहर' नाम की इस फिल्म में इमरान हाशमी मुख्य किरदार थे। इमरान ने अजहरुद्दीन का रोल निभाया था वहीं संगीता बिजलानी के रोल में नरगिस फाकरी थीं।
अनिल कुंबले ने आज अकेले समेट दी थी दिल्ली टेस्ट की एक पारी में पूरी पाक टीम, यह थे वो 10 बल्लेबाज
आज ही पैदा हुआ था वो इकलौता बल्लेबाज, जिसने गेंद पहुंचा दी थी लाॅर्ड्स मैदान के पार


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.