-रेप के एक मुकदमे में पैरवी पर आजीवन कारावास

-तीन अन्य मामलों की मानीटरिंग कर रही पुलिस टीम

GORAKHPUR: जिले में महिलाओं संग होने वाले क्राइम की पैरवी पुलिस करेगी। रेप, मर्डर और पाक्सो एक्ट सहित अन्य गंभीर अपराधों की समीक्षा कर पुलिस टीम अभियुक्तों को सजा दिलाने के लिए कोर्ट में एविडेंस पेश करेगी। जिले के चार गंभीर मामलों की मानीटरिंग शुरू कर दी गई है। एक मुकदमे में पुलिस की पैरवी पर अभियुक्त को 10 साल के कारावास से दंडित किया जा चुका है।

फाइलें खंगाल रही पुलिस

महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध में किसी तरह की लापरवाही नहीं की जाएगी। पूर्व में हुई घटनाओं में शामिल अभियुक्तों के खिलाफ क्या कार्रवाई हुई है। इस संबंध में फाइलें खंगाली जा रही है। रेप पीडि़त को पुलिस सुरक्षा देने से लेकर उनके मुकदमों की कोर्ट में पैरवी करने तक की जिम्मेदारी पुलिस के कंधे पर है। इसलिए एसएसपी ने मानीटरिंग सेल को मामलों को चिह्नित करने को कहा है। एसएसपी के निर्देश पर जिले में महिलाओं के प्रति हुए अपराध की स्टडी कर सेल में तैनात कर्मचारी पैरवी के लिए केसेज चिह्नित कर रहे हैं। जिले में चार ऐसी घटनाओं को लिस्ट में शामिल किया गया है, जिनमें जघन्य अपराध हुए हैं।

कार्रवाई में आई तेजी, बढ़ गई गिरफ्तारियां

प्रदेश के अन्य जिलों में महिला अपराधों के बाद उठे बवाल से गोरखपुर पुलिस सजग हो गई है। इसलिए रेप, पॉक्सो एक्ट, छेड़छाड़, बदसलूकी सहित अन्य शिकायतों पर तेजी से कार्रवाई हो रही है। हाल के दिनों में दर्ज कई मामलों में पुलिस ने अभियुक्तों को अरेस्ट किया। इनमें ज्यादा आरोपितों पर अपहरण, रेप अपौर पॉक्सो के मुकदमे दर्ज कराए गए थे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि महिलाओं के साथ होने वाले किसी तरह के अपराध में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसलिए थानेदारों, चौकी प्रभारियों को अलर्ट किया गया है। ताकि कोई भी सूचना मिलने पर फौरन कार्रवाई हो सके।

पुलिस की पैरवी पर 10 साल की कैद

रेप और पाक्सो एक्ट के मुकदमे में पुलिस की पैरवी पर खोराबार एरिया निवासी आजम को कोर्ट ने 10 साल के कठोर कारावास, 25 हजार रुपए के अर्थदंड की सजा दी। 25 हजार रुपए का अर्थदंड न जमा कराने पर छह माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना पड़ेगा। इस मामले में 07 दिसंबर 2013 को खोराबार में एक महिला ने मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस को बताया कि उसके पड़ोस में रहने वाली किशोरी संग युवक ने रेप किया है। मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने विवेचना पूरी की। पांच नवंबर 2019 को इस मामले में कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। तीन अन्य मामलों की पैरवी मानीटरिंग सेल कर रही है।

हाल के दिनों में हुइर् कार्रवाई

06 दिसंबर 2019: गुलरिहा एरिया में पुलिस ने अपहहृत किशोरी को बरामद किया।

05 दिसंबर 2019: गोरखनाथ पुलिस ने छेड़खानी के आरोपित बरगदवां, एफसीआई रोड निवासी निखिल चौरसिया को अरेस्ट किया।

05 दिसंबर 2019: रामगढ़ताल थाना पुलिस ने गोपालापुर, गौतम विहार निवासी वीरेंद्र सिंह उर्फ राघवेंद्र सरदार को छेड़छाड़ृ और मारपीट के मामले में अरेस्ट किया।

05 दिसंबर 2019: गीडा एरिया के बांसपार निवासी सूरज कुमार को पुलिस ने अरेस्ट किया। उसके खिलाफ छेड़छाड़ और पाक्सो एक्ट का मामला दर्ज था।

04 दिसंबर 2019: गोरखनाथ पुलिस ने अपहरण, रेप और पाक्सो एक्ट के आरोपित देवरिया के कसया रोड निवासी गौतम को अरेस्ट किया।

03 दिसंबर 2019: गैंगरेप, छेड़खानी और धमकी के मुकदमे में फरार चल रहे पतरा निवासी राजेश चौधरी को पुलिस ने अरेस्ट किया।

फैक्ट फीगर

11 माह में रेप के 67 मामले दर्ज कराए गए।

32 मुकदमों की विवेचना पूरी नहीं हो सकी है।

शीलभंग और छेड़खानी की 220 घटनाएं सामने आई।

महिलाओं पर फब्तियां कसने के 11 मामलों को दर्ज किया गया

शीलभंग, छेड़खानी के 120 मामलों की जांच पेडिंग चल रही है।

गंभीर मामलों खासकर महिलाओं के साथ होने वाले क्राइम की समीक्षा की जा रही है। कोर्ट में मुकदमों की पैरवी करके अभियुक्तों को सजा दिलाएगी। सभी मुकदमों की समीक्षा करके गंभीर प्रकरण को चिन्हित किया जा रहा है। लंबित मुकदमों की विवेचना पूरी करने का निर्देश मीटिंग में दिया जा चुका है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive