लॉक डाउन के 17 दिन बाद पुलिस को याद आया ड्रोन

एसएसपी का कहना, लॉक डाउन तोड़ने वालों पर दर्ज होगा केस

Meerut । लॉक डाउन के बीते दिनों में ड्रोन की निगरानी से जो किया जा सकता था, वो पुलिस-प्रशासन कर नहीं पाया। इन दिनों में रोजाना सुबह शहर की सब्जी मंडियों से लेकर राशन की दुकानों पर लोगों ने लॉक डाउन की धज्जियां उड़ाई। साथ ही साथ दिनभर सड़कों पर अनावश्यक रूप से बाहर निकलकर लोगों ने लॉक डाउन तोड़ा गया। यहीं नहीं जमातियों की धरपकड़ के लिए शहर के सभी थानाक्षेत्रों में एनाउंसमेट कराया गया। इतना ही नहीं गली-मोहल्लों में लगने वाली चौपाल आज लॉक डाउन तोड़ रही है। मगर पुलिस को ड्रोन से निगरानी की सुध नहीं आई। हालांकि गुरुवार को जब पुलिस ने ड्रोन से शहर की निगरानी शुरू की है, तो लगा कि देर आए, दुरुस्त आए।

गुरुवार को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के सामने हापुड़ अड्डा समेत शहर के कई इलाकों में लॉक डाउन की व्यवस्था को परखने के लिए ड्रोन के जरिए जायजा लिया गया। ड्रोन उड़ाकर देखा गया कि गली-मोहल्लों के बाहर लोग तो खड़े नहीं हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है या नहीं। इसके अलावा कई इलाकों में सुबह-सवेरे राशन की दुकानों समेत सब्जी और फल की दुकानों पर ड्रोन के जरिए निगरानी कर लॉक डाउन की व्यवस्था को परखा गया।

हॉट स्पॉट्स की निगरानी

ड्रोन उड़ाकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने शहर के कुछ हॉट स्पॉट्स में भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान सील की गई सीमाओं

पर बैरिकैडिंग की व्यवस्था को भी देखा गया। साथ ही ये भी देखा गया कि कहीं कोई जमघट लगाकर तो नहीं खड़ा है। ड्रोन लाइंग के दौरान कई जगहों पर छिटपुट लोग एक साथ देखा गया लेकिन ड्रोन देखकर लोग अपने घरों में चले गए और काफी देर निगरानी के बाद भी कोई बाहर नहीं निकला।

ड्रोन से शहर के कई इलाकों में निगरानी शुरू कर दी गई है। शहर के कुछ कोरोना हॉट स्पॉट्स का भी जायजा लिया गया। ड्रोन से निगरानी के दौरान यदि कोई लॉक डाउन का उल्लंघन करता पाया गया तो उसे ट्रेस कर मुकदमा कायम कर स त कार्रवाई की जाएगी।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

Posted By: Inextlive