यूपी बोर्ड ने कंट्रोल रूम में मॉनिटरिंग के लिए गठित की टीमें

10 कंप्यूटर्स से जीआईसी में होगी सभी सेंटर्स की मॉनिटरिंग

15 टीमें गठित की गई हैं एग्जाम सेंटर्स में मॉनीटरिंग के लिए

2 सदस्य रखे गए हैं एक टीम में

18 फरवरी से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं

6 मार्च को दोनों ही क्लासेज के एग्जाम खत्म हो रहे हैं।

18 दिनों तक चलेंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

7 फरवरी को एग्जाम शुरू हुए थे पिछले साल

Meerut। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में इस बार पैनी नजर रहेगी। हर सेंटर पर नजर बनाए रखने के विभाग की ओर से कंट्रोल रूम तैयार कर लिया गया है। योजना के तहत शनिवार को इसका ट्रायल भी हो गया। जीआईसी में बने इस कंट्रोल रूम में 10 सिस्टम लगे हैं, जिनके द्वारा सभी सेंटर्स को मॉनिटर किया जाएगा।

टीमें करेंगी मॉनिटर

बोर्ड परीक्षा के तहत टीमें सभी एग्जाम सेंटर्स को मॉनिटर करेंगी। इसके लिए विभाग ने 15 टीमें गठित की हैं। एक टीम में दो सदस्य होंगे। ये सदस्य जहां कंट्रोल रूप में पूरी नजर बनाए रखेंगे वहीं सेंटर्स पर मूवमेंट भी रहेगा। इसके लिए सेंटर्स का निर्धारण किया जाएगा। इस बार परिषद की ओर से विशेष रूप से सभी सेंटर्स पर राउटर्स लगवाए गए हैं। इसके अलावा वॉयस रिकार्डर और डबल कैमरे भी लगवाए गए हैं। सभी केंद्रों पर राउटर्स लगवाने का काम भी पूरा हो चुका है।

18 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही है। जबकि 6 मार्च को दोनों ही क्लासेज के एग्जाम खत्म हो रहे हैं। 18 दिनों तक चलने वाली इन परीक्षाओं में दो दिन रविवार का अवकाश है। पिछले साल 7 फरवरी को एग्जाम शुरू हुए थे।

फैक्ट फाइल

रेग्यूलर

10वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 43006

12वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 41101

प्राइवेट

10वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 417

12वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 1392

कुल स्कूल- 408

कुल सेंटर्स- 101

नकल रोकने के लिए इस बार विभाग पूरी तरह से सजग है। बोर्ड परीक्षाओं में किसी प्रकार की गड़बड़ नहीं होने दी जाएगी। कंट्रोल रूम का ट्रायल कर लिया गया है। कुछ जगह पर नेट की दिक्कत आ रही है, जिसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive