Bejan Daruwalla Monthly Horoscope February 2020: फरवरी का महीना छोटा जरूर है, लेकिन बदलकर रख देगा मेष से लेकर मीन राशि वालों की जिंदगी

Bejan Daruwalla Monthly Horoscope February 2020: वर्ल्ड फेमस एस्ट्रोलॉजर बेजन दारूवाला'' ने साल 2020 के दूसरे महीने यानि फरवरी का Masik Rashifal February - Aries से लेकर Pisces राशि वालों राशिफल विस्तार से बताया है। यहां दिया राशिफल सूर्यगणना पर आधारित है इसलिए अपनी जन्मतिथि के आधार पर राशि निधारित कर उसका फल जानिए।

Updated Date: Mon, 03 Feb 2020 01:56 PM (IST)

Bejan Daruwalla Monthly Horoscope February 2020 : (Masik Rashifal February - Aries से लेकर Pisces) आपके लिए कैसा रहेगा फरवरी का महीना:

मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : आपको बहुत लम्बे समय तक रोका नहीं जा सकता और आप आने वाले माह के लक्ष्यों के बारे में सोचेंगे। जीवन आपको संकेत कर रहा है और आप अपनी सारी खूबियों के साथ आगे बढ़ेंगे। कड़ी मेहनत, रचनात्मकता, अन्वेषण और आशावादिता आपके कामों को एक नया रूप देंगे और आप उल्लेखनीय सफलता हासिल करेंगे। दूसरे सप्ताह में जब आप पिछले सप्ताह तय किये गये लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ेंगे तो आपको एहसास होगा कि आपको अपने काम और समय की दिनचर्या को व्यवस्थित करना होगा। आप कई तरह के तंत्र, सरल प्रक्रियाओं के साथ कार्यक्षेत्र में अपनी कार्यक्षमता में विस्तार करेंगे। माह के अंत में आप अपने सहकर्मियों और अधीनस्थों के बीच प्रिय होंगे। यह कदम उठाने का समय है और हो सकता है कि आपको एक साथ कई सारी परियोजनाओं पर काम करना पड़े, लेकिन आप यह काम भी बखूबी निभा लेंगे। यात्रा, विस्तार और विकास की सम्भावना दिख रही है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि खुद को भावात्मक तमाशे का हिस्सा न बनने दें।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : पिछले माह की धीमी गति अब आपाधापी में बदलने वाली है, जिसका सीधा संबंध लोगों और धन से होगा। आप अपने काम से जुड़े लक्ष्यों को तय करने में सफल होंगे, परंतु आपको अपने कार्यस्थल पर आलोचकों से सावधान रहना होगा। अपने परिवार के साथ समय बिताएंगे, तो आपका मन शांत होगा और आपका घरेलू सामंजस्य में निखार भी आएगा। इस माह में आपके सौभाग्यशाली पक्ष का आरंभ होगा। आप एक मैजीशियन की तरह काम करेंगे। यूं समझ लें कि आप जो चाहेंगे, वह आपके सम्मुख प्रकट होगा। आपका भाग्य आपका साथ देगा। इस सप्ताह आप धन के सृजन पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। आपका बुनियादी स्वभाव पारंपरिक व गंभीर है और आप कभी आमोद-प्रमोद में मग्न नहीं होते। पर धनु राशि में पूर्ण चन्द्र पूरी तरह से इस बोध को बदल देगा। इस बदलाव की वजह से लोग वित्तीय और पारिवारिक मामलों में आपकी राय चाहेंगे। अपनी सेहत का ध्यान रखें। आप खुद को सौभाग्यशाली महसूस करेंगे। आप अपनी ओर से जीवन के सभी पक्षों में निरंतर प्रयास करेंगे और इसके लिए पुरस्कृत भी होंगे।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : पिछले माह आप घरेलू मोर्चे पर कई मामलों में व्यस्त रहे। जिससे आपके पारिवारिक सम्बन्ध मजबूत हुए और इस समय आप मानसिक शान्ति और सामंजस्य के लिए इनकी वैल्यू समझ पा रहे हैं। यह सप्ताह बजट पर भारी होगा, धन के मामलों को संभाल कर चलें। आपको ठोस और विश्वसनीय निवेशों के साथ मजबूत वित्तीय आधार तैयार करना है, ताकि आने वाले समय में अच्छा लाभ हो सके। आप उच्च शिक्षा व नए शिक्षण पर भी अपनी ऊर्जा का निवेश करेंगे। पिछले सप्ताह के सारे चलन आपके गहन लगाव की उम्मीद रखते हैं। आपका आध्यात्म की ओर रूझान बना रहेगा। आप अपने लिए विश्राम और आन्तरिक शान्ति चाहते हैं। मिथुन राशि का जातक होने के नाते आप नई खोजों के शौकीन, मेहनती, कल्पनाशील और थोड़े चंचल हैं। आप अपने मन को शांत रखें। गुस्से में कहे शब्दों का असर बहुत बुरा होता है। आपको संयम और सावधानी से काम लेने की जरूरत है। आप स्वयं को न केवल भौतिक बल्कि भावनात्मक तौर पर भी विस्तृत करने के लिए प्रेरित होंगे।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : आप पहले से थोड़े अधिक स्थिर व केन्द्रित होंगे। थोड़ा सा काम और घरेलू कार्य करना अच्छा है, यह आपको व्यस्त रखेगा। आपका आपके मन को कहीं न कहीं लगाए रखना जरूरी है। आप अक्सर जीवन की अच्छी चीजों के लिए धन व्यय करते हैं और यह वही समय है। इस माह आपके साथ मेल मिलाप, कांफे्रंस, मीटिंग, सहयोग, यात्रा व मीटिंग के साथ असंख्य संयोग बन रहे हैं और एक के बाद एक, इस तरह नए काम करेंगे मानो आप किसी रोलर कोस्टर पर सवार हों। नए अध्ययन, शोध, तकीनीकें और नई खोजें आपको सुदूर अन्वेषण का अवसर प्रदान करेंगी। आप नए लोगों से मिलेंगे, इसलिए उनके साथ बेहतर संबंध बनेंगे। ईमानदारी अच्छी नीति है, पर ध्यान रखें कि अनुप्युक्त अवसर पर अपना मुख नहीं खोलना चाहिए। इस माह आप नई ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। आप सारी बाधाओं को पार कर, नए उपक्रम स्थापित करेंगे जो बहुत सुंदरता से आगे चलेंगे। आप पूरा समय उत्साह से भरपूर रहेंगे। इस माह आपका मूड अच्छा होने के कारण आप अपने काम आगे की ओर अग्रसर करेंगे।

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : इस माह पुराने खातों, हिसाबों और संयुक्त खातों का हिसाब जांचने के लिए उचित समय हो सकता है। यह नई शुरुआतों का समय है। जगह बदलना आपके लिए सकारात्मक हो सकता है, क्योंकि हर बदलाव बेहतरी के लिए ही होते हैं। इस माह आप प्रचुरता का वरदान पाएंगे। यह अपने आपको दावत देने का समय है। परिवार के साथ अवकाश को सम्भाव बनाया जा सकता है। आपके लिए एक लाभदायक यात्रा का योग होगा। आप किसी संस्था को अपना सहयोग दे सकते हैं। घरेलू मोर्चे पर भी आप रहन-सहन की बेहतर आदतों के लिए जागरूक होंगे। यात्रा ज्ञान का विस्तार करती है और आप काम व मौज-मस्ती लिए यात्रा करेंगे। आपको सबका सहयेाग मिलेगा और ढेर सारी प्रसन्नता के साथ पारिवारिक सहयोग की भी प्राप्ति होगी। यही सही समय है, अब आपके पास धन और प्रेम की कमी नहीं होगी। आपकी लोकप्रियता चरम पर होगी और कई सारे हित सामने होंगे। किसी भी नई चीज का विस्तार भी अच्छा होगा। अगर आप कुछ अवांछित रोक सकते हैं, तो इसमें आपका ही लाभ होगा।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : इस माह आप गरीबों की सेवा करने के साथ-साथ भूखों के लिए भोजन का भी प्रबंध करेंगे। आप अपने दिल के करीब महसूस होने वाले मसलों के लिए दरियादिली से दान देंगे। इस माह आपका ध्यान काम पर नहीं होगा। आप बहुत सारे गहन उत्तरों की तलाश में है। आप जीवन और इसके अर्थ को समझने के लिए कुछ नए अनुभव पाना चाहते हैं। अपने अवसाद और मूड के उतार चढ़ाव पर नजर रखें। आपका रोमांच अनुभव और शिक्षा की तलाश में है। नीरसता से तंग आकर, आप अपने लिए स्वयं रास्ता चुनेंगे। आप इतने स्थिरमना पहले कभी नहीं रहे। आप पहली तिमाही में कड़ी मेहनत करते हुए, बहुत सारा धन अर्जित करेंगे। आपके सारे प्रयास सराहे जाएंगे और सारे हालात से लाभ उठाते हुए, उचित निवेश करने में सफल होंगे। स्थानीय दायरों और साथियों के बीच आपकी छवि बहुत अच्छी है। जीवन फिर से अच्छा लगने लगेगा। आपका अच्छा दौर यूं ही चलता रहेगा। यात्रा, नए सहयोगों व व्यय के संकेत दिखेंगे। आप घर और कार्यालय पर खर्च करेंगे। व्यवसाय के विस्तार पर ध्यान देंगे।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : इस माह आप शांतचित्त रहने वाले हैं। आपने कुछ हासिल कर लिया है और आप संतुष्ट हैं, आप प्रार्थना, आध्यात्मिकता और ध्यान की तरफ मुडेंग़े। आप चिंतन में लग जाएंगे और ठोस जवाब जानने के लिए अपने अंदर की तरफ देखेंगे। आप संतुष्टि और लोगों को धन्यवाद देने के भाव में रहेंगे। दूसरी तरफ, खर्चे बढ़ जाएंगे और अन्य तरह की चिंताएं भी रहेंगी, लेकिन आप अपने मानसिक बल और पैसे के दम पर इन चिंताओं से निकल आएंगे। आप आत्मविश्वास के साथ लहरों में बहते जाएंगे। आप अपने आध्यात्मिक जीवन को महत्व देंगे। आप इस बात को समझेंगे कि कोई सत्ता है, जो हम लोगों से ऊपर है और उसके प्रति श्रद्धा जताएंगे। यह एक विशिष्ट दौर है, जिसमें भौतिक और आध्यात्मिक प्रगति आपस में जुड़ जाएगी। कई स्तरों पर सर्वांगीण विकास होगा। इस माह में पार्थिव चिह्न धन सबसे ऊपर रहेगा। आपका यह समय बहुत शानदार है। आपको अपने जीवन और अपने बारे में अच्छा महसूस होगा और अपने दिल व सच्ची भावना के अनुसार चलेंगे।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : इस माह आपको लोगों के साथ बातचीत करने और अपनी रफ्तार को कुछ धीमा करने की जरूरत है। आपके पास विचार करने के लिए बहुत से नए-नए मुद्दे होंगे और आपको उनके बारे में चर्चा करने की जरूरत होगी। इस बात की सम्भावना है कि एक नया सार्थक सम्बन्ध विकसित हो। किसी अजनबी से बहुत नजदीकी रिश्ता कायम होगा, क्योंकि आप अपनी भावनाओं के बल पर बहुत कुछ सोच रहे हैं। अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के साथ आपक सामना होगा। समाजिक क्षेत्र में काफी मेल-मिलाप होगा और आप इस बात से खुश रहेंगे कि आप अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। इस माह एक तरह से भागा-भागी बहुत बढ़ जाएगी। खर्चे भी बहुत बढ़ जाएंगे और आय के नए-नए स्रोत भी खुलेंगे। आप खरीददारी करेंगे और अच्छे-अच्छे ब्रांड की चीजें खरीदेंगे। आप पास पैसे हर तरह के स्रोतों से आएंगे और आप परेशान नहीं होंगे। पैसे की अपनी ताकत होती है और आपको यह भाव अच्छा लगेगा। आप परिवार के साथ बाहर जाएंगे, पुराने दोस्तों के साथ मिलना-जुलना होगा।

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : इस माह आपका मिजाज हल्का बना रहेगा। आप चाहने वालों से घिरे रहेंगे और इस बात का ध्यान रखें कि किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं। आपको दोस्तों और सामाजिक मेल-जोल के बीच काफी अच्छा महसूस होगा और आप हर तरह की ऐसी खुशी में शामिल होना चाहेंगे, जिससे आपको खुशी व राहत महसूस हो। यात्रा होगी, लोगों से संवाद होगा, हर स्तर पर लोगों के साथ साझेदारी होगी, बैठकें होंगी और आप लोगों के बीच चहल-पहल में रहेंगे। आपने पिछले कुछ दिनों में काफी खर्च किया है और अब आपका ध्यान पैसों के ऊपर जाएगा कि किस तरह से अपने पैसों को बचाया जाए। कुछ जरूरी भी खर्च होंगे। आप अपने करियर को लेकर नई परियोजनाओं के ऊपर काम करेंगे और अपनी छवि को भी बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। आप घर और दफ्तर में निवेश करेंगे और आगे कड़ी मेहनत के लिए खुद को तैयार करेंगे, जिसके परिणाम भी आपको बेहतर मिलेंगे। आपको आगे बढऩे के लिए बहुत ईमानदारी के साथ काम करना होगा। इसके लिए आप प्रयासरत भी हैं।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : इस माह आप पैसा कमाने और विस्तार के साथ शुरुआत करने के साथ ही आप नए विचारों और प्रेरणाओं के संसार में आएंगे। आप सामाजिक आयोजनों में मनोरंजन और आनन्द का अनुभव करेंगे। ऐसा नहीं है कि आप काम नहीं करेंगे, लेकिन लोगों से मेल मुलाकात भी आपको सही सम्पर्क बनाने में मदद करेगा। आप इस समय उतना काम नहीं करेंगे और दोस्तों तथा परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। अपने आपको निराशा से बचाने की जरूरत है, क्योंकि छोटी-छोटी बातों से चिढ़कर आप गहरी सोच में डूब जाएंगे। आपकी सोच और ज्यादा स्पष्ट हो जाएगी और आप पैसे, परिवार और करियर से भी अलग हटकर सोचेंगे। यह कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि यह आपको सही दिशा की ओर ले जाएंगी। यह अपने आपको सुदृढ़ बनाने का समय है। आप हर तरह के लोगों के साथ मूल्यवान सम्पर्क बनाएंगे, जो आपके बिजनेस के लिए बेहतर होगा। आप सही समय पर सही फैसलें लेंगे और दिमाग लगाते हुए निवेश करेंगे। यह आपके लिए अच्छा समय है, जो कई नए मौके देगा। आपको यात्रा भी करनी पड़ सकती है।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण काल है। इसके दूरगामी नतीजे होंगे। आपके जीवन से जुड़ा हर पहलू उजागर होगा। आप काम और खेल में बहुत अच्छा करेंगे और आपकी बेहतर मांग रहेगी। यहां तक कि आप घरेलू मसलों को भी सुलझा पाएंगे। आपके पास हर समस्या का समाधान होगा। अपने अंदर की आवाज को सुनें और सम्मान, सामाजिक हैसियत, पदोन्नति, जीत, पुरस्कार सब आपको हासिल होंगे। आपका सामाजिक दायरा बहुत बड़ा है और आपकी कोशिशों के नतीजे सबको दिखाई देंगे। आप काम में बहुत अच्छा रिस्पॉन्स देंगे और कमाई करेंगे और जरूरी निवेश भी करेंगे। आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और काम से जुड़े कई नए अवसर सामने आएंगे। आप अपनी संभावनाओं का पूरी तरह से इस्तेमाल करेंगे और दूरगामी तथा बहुत मांग करने वाली योजनाओं के ऊपर काम करेंगे। आपको कोई रोक नहीं पाएगा। आप आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और आप कुछ बड़ा सोचेंगे। साथ ही आप बहुत तेजी से खुद का विस्तार करेंगे। परिवार व खासतौर पर बच्चों के साथ समय ज्यादा व्यतीत होगा।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : इस माह आपके पास बहुत अधिक मात्रा में नए विचार होंगे और आपकी कल्पनाएं आपस में लड़ाई करेंगी। आपके साथ पहले की दिनचर्या में बदलाव होगा। आपके पास कई काम होंगे। नए सम्बन्ध और नए अहसास बनेंगे। आपको थोड़़ा रुककर संयम रखना होगा। उसके बाद आपके जवाब आपको मिल जाएंगे। आप ज्यादा सीधे तौर पर सोचते हुए चीजों को अपेक्षाकृत अधिक स्पष्ट रूप से देखना शुरू करेंगे। अगर आपके पास परिवार है, तो उनके प्रति आपके कुछ कत्र्तव्य होंगे और उन कत्र्तव्यों से आप भाग नहीं सकते हैं। काम का दबाव भी होगा और आप इसे समझने और स्वीकार करने लग जाएंगे। यह आपके लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण समय होगा। आपका ध्यान स्पष्ट होगा और आपके लिए कोई बाधा नहीं होगी। आप अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और प्रसिद्धियां हासिल करेंगे। यह माह आपके लिए जोरदार गतिविधियों से भरा होगा। आप पूरी तरह से काम में जुटे होंगे और असाधारण प्रगति करेंगे। आप किसी फार्मूला कार के रेस की तरह काम करेंगे।

Email: info@bejandaruwalla.com
Website:www.bejandaruwalla.com

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.