- मुरादाबाद सीआईबी टीम ने चौपुला में एक साइबर कैफे से पकड़ा, 13 फर्जी टिकट पकड़े

BAREILLY: मुसाफिरों को ट्रेन में कंफर्म सीट दिलाने के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा करने वाला एक जालसाज बरेली में पकड़ा गया। मुरादाबाद की सीआईबी टीम ने संडे को सुबह 11 बजे फर्जी आईडी पर रिजर्वेशन टिकट बेचने वाले जालसाज को चौपुला स्थित एक साइबर कैफे से गिरफ्त में लिया। जालसाज साइबर कैफे की आड़ में फर्जीवाड़े की दुकान चला रहा था। सीआईबी टीम ने बेहद गुपचुप तरीके से जालसाज के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया। जालसाज को गिरफ्त में लेने के बाद सीआईबी टीम उसे लेकर जंक्शन के आरपीएफ पोस्ट पहुंची और पूछताछ शुरू की। जालसाज के पास से 13 से ज्यादा फर्जी आईडी पर बनाए गए रिज‌र्व्ड टिकट मिले।

गोपनीय रखा अभियान

चौपुला स्थित एक साइबर कैफे से रेलवे के फर्जी कंफर्म टिकट बेचे जाने की शिकायत मुरादाबाद डिविजन को मिल रही थी। मंडे को डिविजन की ओर से तीन सदस्यीय सीआईबी की स्पेशल टीम मामले की जांच पड़ताल के लिए बरेली पहुंची। सीआईबी टीम ने जालसाज को पकड़ने के लिए आरपीएफ को भी पहले से जानकारी नहीं दी। मंडे सुबह साइबर कैफे में मुसाफिर बनकर टीम के एक सदस्य ने जालसाज से टिकट दिलाने की डील की। जिसके बाद टीम ने जालसाज को पकड़ लिया। जालसाज की शिनाख्त लखमत सिंह उर्फ लकी के तौर पर हुई।

लैपटॉप में हैं फर्जीवाड़े का रिकार्ड

साइबर कैफे की जांच पड़ताल में सीआईबी को जालसाज से मौके पर ही 13 रेलवे के एसी व स्लीपर कोच के कंफर्म टिकट मिले। इनमें से 5 तत्काल कोटे के तहत बनाए गए थे। जबकि 8 टिकट सामान्य रिज‌र्व्ड टिकट थे। सभी फर्जी आईडी पर बनाकर मुसाफिरों को मोटी रकम के बदले बेचे जाने थे। सीआईबी टीम ने जालसाजी में इस्तेमाल होने वाले लैपटॉप और अन्य डोंगल सहित अन्य डिवाइस को अपने कब्जे में ले लिया। सीआईबी टीम लैपटॉप में रिकार्ड फर्जीवाड़े केअन्य दस्तावेज तलाशने को जांच पड़ताल में जुट गई है।

पहले भी हुई हैं जालसाजी

बरेली में फर्जी आईडी पर रेलवे टिकटों की जालसाजी का खेल पहले भी पकड़ में आ चुका है। बरेली में खुलेआम हो रहे इस फर्जीवाड़े की शिकायतों पर मुरादाबाद डिविजन की ओर से करीब 7 महीने पहले ही कार्रवाई की थी। जिसमें रेलवे टिकट बुकिंग केन्द्र चला रहा संचालक ही अपने परिजनों की आईडी पर कंफर्म टिकट बेचकर रेलवे को लाखों का चूना लगा रहा था। वहीं पिछले साल ही जंक्शन रोड पर दो जालसाज फर्जी टिकट मुसाफिरों को बेचते पकड़े गए थे।

Posted By: Inextlive