-प्राइमरी के लिए बीएड मान्य होने के बाद बढ़ी भीड़

-छह लाख से ज्यादा लोगों ने भरे फॉर्म, 15 शहरों में ऑर्गनाइज होगा एग्जाम

-चुनाव होने की वजह से एंट्रेंस डेट बदलना तय

GORAKHPUR: बेरोजगारी देश की एक ऐसी प्रॉब्लम है, जिससे निपटने में सभी नाकाम साबित हुए हैं. टीचिंग प्रोफेशन इस मामले में सबसे बेस्ट ऑप्शन है. पिछली वैकेंसी आने के बाद टीईटी और सुपर टीईटी के आंकड़ों को देखकर इस बात का अंदाजा भी लगाया जा सकता है. इस बार शिक्षा विभाग की इस वैकेंसी का असर यूपी बीएड कोर्स पर भी नजर आने लगा है. जो तादाद पिछले साल तक सीट के बराबर नहीं पहुंच पा रही थी, वही तादाद इस बार तीन गुना हो गई है. कैंडिडेट्स की बढ़ी तादाद को देखते हुए शहर में सेंटर्स की तादाद भी बढ़ाना मजबूरी हो गई है.

भरे गए छह लाख से ज्यादा फॉर्म

यूपी बीएड की बात की जाए, तो इस बार ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम कराने का जिम्मा महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली को मिला है. आखिरी बार कंडक्ट हो रहे टू इयर बीएड कोर्स के लिए आखिरी डेट खत्म होने तक करीब सवा छह लाख कैंडिडेट्स ने फॉर्म भरा था, इसमें छह लाख तीन हजार कैंडिडेट्स ने फीस सब्मिशन के साथ ही अपना फॉर्म कंप्लीट भी कर लिया है. यानि इस बार यूपी बीएड में करीब पौने दो लाख सीट्स के लिए छह लाख तीन हजार कैंडिडेट्स एंट्रेंस में शाि1मल होंगे.

गोरखपुर में 95 सेंटर्स, 47000 कैंडिडेट्स

कैंडिडेट्स की तादाद पिछले कई साल के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ी है. इसकी वजह से इस बार सेंटर्स की तादाद भी बढ़नी तय है. ओवरऑल बात की जाए तो 15 सिटीज की 11 यूनिवर्सिटी में जेईई बीएड कंडक्ट कराया जाएगा. इसमें गोरखपुर यूनिवर्सिटी में भी सेंटर्स की तादाद बढ़ाई जा रही है. अब तक करीब 95 सेंटर्स बनाए जा रहे हैं, जिनकी तादाद बढ़ने की भी संभावना है. इन सेंटर्स पर करीब 47 हजार कैंडिडेट्स एंट्रेंस में शामिल होंगे. गोरखपुर यूनिवर्सिटी को इस संबंध में ऑफिशियल लेटर भी भेजा जा चुका है.

बॉक्स -

बढ़ेगी एंट्रेंस की डेट

यूपी बीएड करने की चाह रखने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. यूपी के कुछ शहरों में एंट्रेंस के लिए तय की गई डेट पर चुनाव होने की वजह से डेट एक्सटेंड करना लगभग तय है. इसके लिए एग्जाम कंडक्ट करा रही एमजेपीआरयू एडमिनिस्ट्रेशन के ऑफिशियल्स की शासन से बात भी चल रही है. एक-दो दिन में नई डेट का एलान किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि तीसरे हफ्ते में एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराया जा सकता है. फिलहाल सभी शहरों में चुनावी माहौल होने की वजह से यूनिवर्सिटी खुद डिसीजन न लेकर शासन के निर्देश का इंतजार कर रही है.

हाईलाइट्स -

टोटल कैंडिडेट्स - छह लाख तीन हजार

कैंडिडेट्स गोरखपुर - लगभग 47000

एंट्रेंस के लिए यूनिवर्सिटी - 11

एंट्रेंस के लिए शहर - 15

गोरखपुर में सेंटर - 95

वर्जन

बीएड एंट्रेंस की डेट कुछ शहरों में चुनाव की वजह से एक्सटेंड की जाएगी. इसके लिए शासन से बातचीत की जा रही है. एक दो दिन में इसकी डेट डिक्लेयर कर दी जाएगी.

- डॉ. बीआर कुकरेती, स्टेट को-ऑर्डिनेटर, जेईई बीएड

Posted By: Syed Saim Rauf