- सबसे ज्यादा हादसे होते हैं इन्हीं छह चौराहों पर

- कई बार हुई बैठकें लेकिन नहीं हुआ किसी तरह का सुधार

LUCKNOWN:

राजधानी के छह चौराहे के जानलेवा चक्रव्यूह को कई विभागों के अधिकारी भी मिलकर नहीं तोड़ पा रहे हैं। सर्वाधिक एक्सीडेंट इन्हीं चौराहों पर होते हैं। ब्लैक स्पॉट की सूची में शामिल होने के बाद भी यहां रोड इंजीनियरिंग में भी बदलाव नहीं किया गया। सिर्फ स्पीड ब्रेकर बनाकर हादसे कम करने की कोशिश की जा रही है।

ये हैं खतरनाक चौराहे

ये छह खतरनाक चौराहे हैं, समता मूलक चौराहा-फन मॉल, उतरेटिया पुल, पकड़ी का पुल वीआईपी रोड, लतीफ नगर (बंथरा के पास), हरौनी चौराहा बंथरा और आईआईएम चौराहा शामिल हैं। यहां हादसों का प्रमुख कारण ओवरटेकिंग, फास्ट राइडिंग, यातायात नियमों की अनदेखी, फास्ट ड्राइविंग, ओवर स्पीड, रैश ड्राइविंग आदि हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इन जगहों पर रोड इंजीनियरिंग ठीक की जानी है। फिलहाल यहां सिर्फ स्पीड ब्रेकर ही बनाए गए हैं।

फ्लाईओवर भी खतरनाक

इन चौराहों के अलावा राजधानी में कई फ्लाईओवर और ओवरब्रिज भी खतरनाक हैं। इनमें सर्वाधिक हादसे गोमतीनगर में लोहिया पुल पर बने फ्लाईओवर पर होते हैं। ये ब्लैक स्पॉट में शामिल है। इसके बाद भी यहां अभी न तो बोर्ड लगाया गया ना ही पब्लिक का कन्फ्यूजन दूर करने की कोई व्यवस्था की गई। इस पुल पर एक जगह डायवर्जन दिया है लेकिन वहां पहुंचते ही वाहन सवार कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें जाना किधर है। कुछ ऐसा ही हाल लक्ष्मण मेला फ्लाईओवर का भी है। यहां पुल पर चढ़ने और उतरने वालों को यही नहीं पता चलता कि सामने से आ रहा वाहन किस ओर जाएगा।

हादसे रोकने का प्रयास जारी है। शहर के कई इलाके ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित किए गए हैं, जिन पर काम चल रहा है। कई जगहों पर रोड इंजीनियरिंग में बदलावा होना है। सबसे पहले उन जगहों को ठीक किया जाएगा, जहां दुर्घटनाएं अधिक होती हैं।

रामफेर द्विवेदी, आरटीओ लखनऊ

परिवहन विभाग

ये हैं डेंजरेस प्वाइंट

लोकेशन दुर्घटना की संख्या घायल कारण

घातक गंभीर हल्की

समता मूलक चौराहा 5 24 24 5 ओवर स्पीड, रैश ड्राइविंग

उतरेटिया पुल 21 31 37 35 ओवर स्पीडिंग और फास्ट ड्राइविंग

पकरी का पुल 4 5 5 4 यातायात नियमों की अनदेखी और फास्ट ड्राइविंग

लतीफ नगर (बंथरा) 8 2 2 0 यातायात नियमों की अनदेखी और फास्ट ड्राइविंग

हरौनी (बंथरा) 9 2 0 9 यातायात नियमों की अनदेखी और फास्ट ड्राइविंग

आईआईएम चौराहा 8 11 11 6 ओवर स्पीड और रैश ड्राइविंग

इन जगहों पर रोड इंजीनियरिंग में गड़बड़ी नहीं है, फिर भी यहां हादसे हो रहे हैं। ऐसी जगहों पर तीन तरह के बोर्ड लगे होना अनिवार्य है। इसमें दुर्घटना बहुल क्षेत्र, ब्लैक स्पॉट का बोर्ड शामिल है। जिन पर पुलिस और अस्पताल का नंबर लिखा होना चाहिए। रही बात लोहिया पुल पर डायवर्जन की तो यह ब्लैक स्पॉट में शामिल है। वहां पहले एक बार्ड लगा था जो एक वाहन से टकराकर टूट गया। जल्द ही वहां फिर से इसे लगवाया जाएगा।

पूर्णेदु सिंह, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive