-पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, खुफिया सूचना पर सक्रिय हुए आलाअफसर

-शहर में छिटपुट घटनाओं के बाद सुलग रही है सांप्रदायिकता की आग

-पुलिस ने मतगणना स्थल के साथ शहर की सुरक्षा का खाका बनाया

Meerut : वेस्ट यूपी में चुनाव से ज्यादा नतीजे संवेदनशील हैं। काउंट डाउन शुरु हो चुका है तो जिम्मेदारों की धड़कनें तेज हो रही हैं। खुफिया एजेंसियां चुनावी नतीजों से लॉ एंड आर्डर प्रभावित होने का इनपुट दे रही हैं तो छिटपुट घटनाएं भी शहर की फिजां बिगाड़ने का काम कर रही हैं। बुधवार को मतगणना स्थल समेत शहर के संवेदनशील स्थानों पर पुलिसबल की तैनाती एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी ने सुनिश्चित की है।

सांप्रदायिक घटनाएं

बालाजी मंदिर के बाहर मांस मिलने के बाद भड़की भीड़ हो या लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र में प्राचीन महादेव मंदिर की दीवार को लेकर विवाद। भावनपुर में मांस लदे ट्रक में आग लगाने की घटना हो या कोतवाली थानाक्षेत्र में वाल्मीकि युवक के साथ हुई मारपीट की घटना। कुछ प्रमुख सांप्रदायिक वारदातों से मेरठ का टेम्प्रेचर बढ़ा हुआ है। पुलिस के लिए मुसीबत बन रहा है इन कथित घटनाओं में आरोपियों तक पहुंचना तो वहीं समुदाय विशेष का कार्रवाई के विरोध में विरोध मुखर है। ये हम नहीं, मेरठ में कार्यरत खुफिया एजेंसियों के इनपुट कह रहे हैं कि कभी भी सांप्रदायिकता भड़क सकती है। और ऐसे में विधानसभा चुनाव के नतीजे पेट्रोल का काम करेंगे, इसे पुलिस अफसर स्वीकारते हैं।

शहर पर रहेगी नजर

11 मार्च, मतगणना के दिन मेरठ पुलिस की कताई मिल स्थित मतगणना केंद्र के साथ-साथ शहर के संवेदनशील स्थानों पर नजर रहेगी। एसपी सिटी ने बताया कि बवाल संभावित क्षेत्रों को चिह्नित कर कड़ी चौकसी के निर्देश थाना पुलिस और अधिकारियों को दिए गए हैं। खुफिया रिपोर्ट पर यकीन करें तो मेरठ समेत सूबे के चुनावी रिजल्ट से शहर की आवोहवा रंग बदल सकती है। प्रदेश के फैसले सीधे तौर पर शहर की शांति को प्रभावित कर सकते हैं। खासकर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र आशंका के घेरे में हैं।

होली पर होगी अग्निपरीक्षा

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के अगली सुबह होली है। सकुशल होली का त्योहार संपन्न कराना पुलिस-प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती है तो वहीं अराजकतत्वों के लिए यह एक सधा मौका भी। हर्षोउल्लास के इस त्योहार को चुनावी नतीजे न प्रभावित करें इसके प्रयास बड़े पैमाने पर हो रहे हैं। लोकल पुलिस के अलावा पीएसी और पैरा मिलिट्री फोर्सेस की डिमांड एसएसपी जे। रविंद्र गौड़ की ओर से शासन को भेजी गई है।

----

चुनावी परिणाम मेरठ की फिजां न बिगाड़ सके इसके लिए बड़े पैमाने पर पुलिसबल की तैनाती की जाएगी। अराजकतत्वों की हर गतिविधि पर नजर है, सांप्रदायिकता फैलाने वालों के साथ सख्ती से पेश आया जाएगा।

-जे। रविंद्र गौड़, एसएसपी, मेरठ

मेरठ में

3091-मेरठ में कुल पुलिसकर्मी

33-इंस्पेक्टर

192-सब इंस्पेक्टर

304-हेड कांस्टेबल

2354-कांस्टेबल

Posted By: Inextlive