सिर्फ छक्कों से बने थे 192 रन भारत ने अमेरिका में खेला था वो यादगार मैच

2018-08-27T16:24:11Z

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जिस मैच में लगे थे वो आज ही खेला गया था। 27 अगस्त को भारतवेस्टइंडीज के बीच इस मैच में छक्कों की बारिश हो गई थी।

कानपुर। दो साल पहले अमेरिका के लॉन्डरहिल मैदान पर एक ऐसा मैच खेला गया था जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। भारत और वेस्टइंडीज की टीमें पहला टी-20 खेलने इस मैदान पर उतरी थीं। यह एक हाईस्कोरिंग मैच था जिसमें छक्कों की जमकर बारिश हुई। मैदान का ऐसा कोई कोना नहीं था जहां छक्का न लगा हो। इंडियन बल्लेबाज हों या कैरेबियाई, दोनों टीमों की तरफ से गगनचुंबी छक्के देखने को मिले। इस मैच में कुल 32 छक्के लगे थे यानी कि 192 रन सिर्फ छक्कों से बने। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, टी-20 इंटरनेशनल इतिहास में किसी मैच में लगने वाले यह सबसे ज्यादा छक्के हैं।

वेस्टइंडीज ने जड़े थे 21 छक्के
भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय लिया। कैरेबियाई टीम की तरफ से चार्ल्स ओर लुईस ओपनिंग करने आए। दोनों बल्लेबाजों ने ऐसी तूफानी बैटिंग की भारतीय गेंदबाज सिर्फ दर्शकों की तरह अपनी गेंद को बाउंड्री पार जाते देखते रहे। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 126 रन की साझेदारी की। 79 रन पर चार्ल्स के आउट होने के बाद क्रीज पर पोलार्ड और फिर रसेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज आए। दोनों ने लुईस का अच्छा साथ दिया। लुईस ने 49 गेंदों में शतकीय पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 9 छक्के निकले। निर्धारित 20 ओवर में पूरी कैरेबियाई टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से कुल 21 छक्के पड़े।
भारत ने लगाए 11 छक्के
पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय बल्लेबाजों ने भी तूफानी बल्लेबाजी की। भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 28 गेंदों में 62 रन बनाए जिसमें उन्होंने 4 छक्के लगाए। इसके बाद रहाणे (7) और कोहली (16) कुछ खास नहीं कर सके। मगर फिर बल्लेबाजी करने उतरे केएल राहुल ने तो कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। राहुल ने 51 गेंदों में 110 रन की शतकीय पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 5 छक्के निकले। इसके बाद एमएस धोनी ने 43 रन की छोटी मगर विस्फोटक पारी खेली जिसमें दो छक्के शामिल थे। आखिर गेंद में भारत को जीत के लिए दो रन चाहिए थे मगर भारत एक रन से चूक गए और वेस्टइंडीज यह मैच एक रन से जीत गया। मगर अमेरिकी मैदान पर खेला गया यह मैच आज भी छक्कों के लिए जाना जाता है।
डॉन ब्रैडमैन ने 3 ओवर में जड़ दिया था शतक, देखते रह गए थे सब
इरफान पठान के ढाई साल के भतीजे की बैटिंग देख एबी डिविलियर्स क्या कहेंगे ?


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.