चाहकर भी सिंहस्थ में नहीं जा पा रहे इलाहाबादी

उज्जैन जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में है नो रूम

ALLAHABAD:

महाकाल की नगरी उज्जैन में सिंहस्थ कुंभ 2016 शुरू हो चुका है। देश ही नहीं, बल्कि विश्व से, लाखों लोग सिंहस्थ में डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं। लेकिन कुंभ नगरी इलाहाबाद और आस-पास के इलाकों के लोग चाहकर भी सिंहस्थ में नहीं जा पा रहे हैं, क्योंकि इलाहाबाद व छिवकी से उज्जैन जाने के लिए केवल दो ट्रेन ही हैं। इन ट्रेनों में 21 मई तक नो रूम की स्थिति है।

नहीं चलाई गई कुंभ स्पेशल

रेलवे ने सिंहस्थ के लिए रतलाम-चित्तौरगढ़, विक्रमनगर-इंदौर, उज्जैन-गुना, उज्जैन-भोपाल, रतलाम-उज्जैन के बीच कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, लेकिन दिल्ली-हावड़ा रूट पर एनसीआर के स्टेशनों से होते हुए उज्जैन के लिए एक भी स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई है। जिससे सिंहस्थ में शामिल होने की लोगों की इच्छा अधूरी रह गई है। जबकि हजारों लोग सिंहस्थ में जाने के लिए तैयार हैं, लेकिन सीट ही नहीं मिल रही है।

नहीं है कोई विकल्प

हावड़ा और पटना होते हुए इलाहाबाद व छिवकी पर रुकते हुए उज्जैन जाने वाली केवल दो ट्रेन शिप्रा और पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस है। जो 30 अप्रैल से 21 मई तक फुल हैं। दोनों ही ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है।

स्नान पर्व

03मई- व्रत पर्व वरुथिनी एकादशी

6 मई- वैशाख कृष्ण अमावस्या

9 मई- शाही स्नान

11 मई- शंकराचार्य जयंती

15 मई- वृषभ संक्रांति

17 मई- मोहिनी एकादशी

19 मई- प्रदोष

20 मई- नरसिंग जयंती

21 मई- शाही स्नान

उज्जैन सिंहस्थ के लिए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें अलग-अलग रूट पर चलाई हैं। लेकिन फिलहाल एनसीआर जोन से एक भी स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई है। अगर दिल्ली या फिर हावड़ा से कोई स्पेशल ट्रेन चलेगी तो इलाहाबाद स्टेशन स्टॉपेज में जरूर शामिल होगा।

विजय कुमार

सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive