CHAKULIYA: पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाकुलिया प्रखंड के बनकाटी गांव के गोहालडीह टोला में जंगली हाथियों ने सोमवार सुबह एक सबर महिला एवं उसकी 4 वर्षीय मासूम बेटी को कुचल कर मार डाला। मृत महिला कल्याणी सबर (24 वर्ष) तथा पुत्री दिशा सबर (4 वर्ष) दोनों को हाथियों ने घर के समीप ही जमीन पर पटक कर पैरों से कुचल डाला। इस घटना में कल्याणी सबर के पति जयदेव सबर एवं 5 वर्षीय पुत्र किसी तरह जान बचाकर भागने में सफल रहे। बनकाटी में 3 दिनों के भीतर हाथियों द्वारा मारे जाने की यह दूसरी घटना है। इससे पूर्व 1 फरवरी की सुबह इसी टोला के पिकलू सबर को हाथियों ने पटक कर मार डाला था। घटना के संबंध में जयदेव सबर ने बताया कि सोमवार सुबह करीब 6 बजे उनके घर के आसपास तीन जंगली हाथी आकर खड़े हो गए। जिसे देख कर वे बेटे को गोद में लेकर तथा उनकी पत्नी कल्याणी बेटी को गोद में लेकर बेतहाशा भागे। एक हाथी ने उनका पीछा किया जबकि दूसरे ने पत्नी एवं बेटी का। जयदेव ने बांस झाडि़यों के पीछे छुप कर किसी तरह अपनी एवं बेटे की जान बचा ली। लेकिन दूसरे हाथी ने पत्नी एवं बेटी को चपेट में ले लिया। जमीन पर पटक कर पैरों से कुचल डाला जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

घंटों बनाया बंधक

घटना के बाद मौके पर पहुंचे वन प्रमंडल पदाधिकारी डॉ अभिषेक कुमार, घाटशिला एसडीओ अमर कुमार, रेंजर अशोक सिंह, सीओ अर¨वद कुमार ओझा समेत अन्य पदाधिकारियों को आक्रोशित ग्रामीणों ने घंटों बंधक बनाए रखा। ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग केवल दिखावे के लिये काम करता है। हाथी आने की सूचना देने पर भी वन कर्मी गांव नहीं पहुंचते। ग्रामीणों ने हाथियों को दूर भगाने की मांग की। इसके बाद डॉ अभिषेक कुमार ने यह आश्वासन दिया कि जल्द ही वन विभाग की ओर से विशेष टीम का गठन कर हाथियों को भगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसमें ग्रामीणों को भी अपनी ओर से हर संभव सहयोग करना चाहिए। बैठक में घाटशिला प्रखंड के एसडीओ अमर कुमार, भाजपा नेता सरोज महापात्रा, सीओ अरविंद ओझा, रेंजर अशोक कुमार सिंह, वनपाल बुद्धधदेव, चाकुलिया थाने के प्रभारी अनिल नायक सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग उपस्थित थे।

हाल की घटनाएं

2 फरवरी - चाकुलिया के पिकलू सबर को हाथियो ने पटककर मार डाला था।

5 जनवरी -सरायकेला खरसावां के इचागढ़ प्रखंत अंतर्गत सालुकडीह के 24 वर्षीय लक्ष्मण महतो को जंगली हाथियों ने कुचल डाला, जिससे लक्ष्मण महतो की मौके पर ही मौत हो गई।

31 दिसंबर -जंगली हाथियों के झुंड ने कुकड़ू प्रखंड के कारकाडीह के जंगलों में एक महिला और एक बच्ची को कुचल दिया था, जिसे महिला की मौके पर ही मौत हो गई थी।

Posted By: Inextlive