शुक्रवार रात 12 बजे 36 घंटे तक चलने वाली प्रतियोगिता का आगाज

21 शहरों से आए प्रतिभागियों ने खुलकर किया मेधा का प्रदर्शन

ALLAHABAD: मोती लाल नेहरु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में हैकॉथन संस्करण हैक 36 का आगाज शुक्रवार की रात्रि 12 बजे किया गया। उद्घाटन एक्टिंग डायरेक्टर प्रो। सुदर्शन तिवारी ने किया। कार्यक्रम का खास आकर्षण वेबिनार रहा। लगातार 36 घंटे तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में कई प्रदेशों से आए प्रतिभागियों ने अपनी मेधा का प्रदर्शन किया। इसमें उन्होंने कई तरह के साफ्टवेयर, एप्लीकेशन, वेबसाइट डिजाइन, एंटी वायरस आदि डेवलप किया।

न्यूयार्क से वीडियो कान्फ्रेंसिंग

स्टूडेंट्स के मोटिवेशन के लिए न्यूयार्क से फ्रीकोडकैम के संस्थापक क्विंसी लार्सन वीडियोकांफ्रेंसिंग से जुड़े और इंट्रेक्टिव लर्निग वेब प्लेटफार्म के बारे में बताते हुए कहा कि कुछ बड़ा करना है तो सोच को स्मार्ट बनाना होगा। कोआर्डिनेटर डॉ। रणविजय सिंह ने बताया कि इसमें 21 शहरों के 31 कॉलेजेस के 182 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। इसमें विनर्स के बीच एक लाख रुपये मूल्य के पुरस्कार वितरित किये जायेंगे। 28 जनवरी की सुबह 12 बजे प्रतियोगिता का समापन हो जायेगा। इसके बाद टॉप थ्री विनर्स को सम्मानित किया जायेगा। कम्प्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में आयोजित प्रतियोगिता में अहमदाबाद, अलीगढ़, दिल्ली, कोलकाता, उदयपुर आदि जगहों से छात्र पहुंचे हैं।

डेटा का लीक होना घातक

एमएनएनआईटी में शनिवार को पांच दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत भी हुई। साइबर जगत में मौजूदा अपराधों की प्रवृत्ति एवं उससे सुरक्षा विषय पर डिस्कशन के लिए कार्यशाला संगणक विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग में आयोजित हुई। मुख्य अतिथि प्रो। सुदर्शन तिवारी ने कहा कि डिजिटल युग में जानकारी की सुरक्षा अहम हो जाती है। प्रो। आरके सिंह एवं डॉ। एके सिंह ने डाटा के सुरक्षित संकलन एवं विश्लेषण को महत्वपूर्ण बताया।

Posted By: Inextlive