एक घंटे रहेंगे राष्ट्रपति, एमएनएनआईटी में 15 दिसंबर को होगा 14वां वार्षिक दीक्षांत समारोह

राज्यपाल के साथ शामिल होंगे मु2यमंत्री योगी आदित्यनाथ

ALLAHABAD: मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान का 14वां वार्षिक दीक्षांत समारोह 15 दिस6बर को आयोजित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह के बाबत प्रेस कांफ्रेंस के मौके पर संस्थान के डायरे1टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने मीडिया को संबोधित करते हुए अपने विचार व्य1त किए और संस्थान के अचीवमेंट्स को शेयर किया। उन्होंने बताया कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट होंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के गवर्नर नाइक गवर्नर उत्तर प्रदेश और मु2यमंत्री योगी आदित्यनाथ समारोह के विशिष्ट अतिथिगण होंगे। दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्तकर्ता स5ाी स्टूडेंट्स 2ादी की सदरी और गमछे में शामिल होंगे। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि इसके लिए 2ादी आश्रम से सदरी और गमछा मंगाया गया है।

पीएचडी के 78 स्टूडेंट को डिग्री

डायरे1टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रपति संस्थान में एक घंटे तक कार्यक्रम में रहेंगे। बताया कि समारोह दो सेशंस में होगा। इसमें दूसरे सेशन में छात्र-छात्राओं को डिग्री दी जाएगी। प्रो। रमेश कुमार त्रिपाठी डीन अधिष्ठाता ने बताया कि लगभग 655 डिग्री प्राप्तकर्ता जोकि देश के विभिन्न स्थानों तथा विदेशों में कार्य कर रहे हैं, ने भागीदारी सुनिश्चित कर दी है। बताया कि 875 बीटेक, 337 एमटेक, 90 एमसीए, 38 एमबीए, 16 एमएससी, 07 एमएसड4ल्यू विद्यार्थी तथा 78 पीएचडी शोधकर्ताओं को डिग्री से देकर स6मानित किया जाएगा।

655 को मिलेगी डिग्री

875 बीटेक

337 एमटेक

90 एमसीए

38 एमबीए

16 एमएससी

07 एमएसड4ल्यू

78 पीएचडी

विदेशी विद्यार्थी 5ाी हैं शामिल

उन्होंने बताया कि स्नातकों के बीच 80 विदेशी विद्यार्थी डीएएसए द्वारा, 03 विदेश मंत्रालय द्वारा तथा 02 विद्यार्थी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा डिग्री प्राप्त करेंगे। वहीं योग्यतानुसार 09 स्नातक छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक, परास्नातक छात्रों को 30 स्वर्ण पदक एवं 24 प्रायोजित स्वर्ण पदक प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा 04 टीसीएस स्वर्ण पदक संगणक विज्ञान और अभियान्त्रिकी विभाग के अ5योदय आनंद, आदर्श पांडेय, कुणाल शर्मा और अमीश कुमार को उत्तम परियोजना के लिए प्रदान किया जाएगा। वहीं अमन वर्मा को श्रेष्ठ विद्यार्थी के लिए पदक दिया जाएगा।

23 छात्राओं को स्वर्ण पदक

छात्राओं की उपल4िध पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कुल 1441 डिग्री हासिल करने वालो में 259 छात्राएं हैं। 23 स्वर्ण पदक छात्राओं को मिलेंगे। इंस्टीट्यूट गोल्ड मेडल चार छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जाएगा। इनमें मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के पीयूष चन्द्र चतुर्वेदी और अमन शर्मा ने क्रमश: बीटेक चौथे और तीसरे साल की सभी शाखाओं के विद्यार्थियों में अधिकतम अंक प्राप्त करके अव्वल स्थान प्राप्त किया। संगणक विज्ञान और अभियान्त्रिकी विभाग की स्तुति जैन और मुस्कान श्रीवास्तव ने क्रमश: बीटेक दूसरे और फ‌र्स्ट ईयर के स5ाी ब्रांचेज के स्टूडेंट्स में मै1िसमम नंबर लेकर फ‌र्स्ट पोजीशन पाई है।

बनेगा ग‌र्ल्स और 4वॉयज हॉस्टल

डायरे1टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने कहा कि एमएनएनआईटी ने शिक्षा, अनुसंधान, उद्योग आदि क्षेत्र में पहुंच के लिए प्रतिष्ठित जगह बना ली है। 1यूएस रैंकिंग के अनुसार सभी एनआईटीज में एमएनएनआईटी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। एनआईआरएफ रैंकिंग में 5ाी भारत के सभी अनुसंधान तथा ट्रेनिंग संस्थानों में इ1तालीसवें स्थान पर है। बताया कि संस्थान विश्व बैंक की एक परियोजना टीई1यूआईपी का हिस्सा है। प्रो। राजीव ने बताया कि एक ग‌र्ल्स और एक 4वायज हास्टल के निर्माण के लिये मंत्रालय की हरी झंडी मिल गयी है। छात्रावास के निर्माण का काम सीपीड4ल्यूडी करेगा। उन्होंने बताया कि नियु1ितयों व प्रोन्नतियों में सुप्रीम कोर्ट से कई कानूनी अड़चनें थी। जिसे दूर कर लिया गया है।

फैकेल्टी के 168 पदों की प्रक्रिया जल्द होगी पूरी

डायरे1टर ने बताया कि संस्थान में 168 फैकल्टी पदों के भर्ती की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। शिक्षकों की प्रोन्नति का काम 5ाी नये वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा। बताया कि एमएनएनआईटी में जल्द ही नॉन टीचिंग के पदों पर 5ाी 5ार्ती शुरू होगी। इसके अलावा नॉन टीचिंग के पदों पर प्रोन्नति का 5ाी पूरा होगा। उन्होंने बताया कि हास्टल व टायलेट के रेनोवेशन का काम 5ाी पूरा होगा। बताया कि ऑल इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेस एग्जाम के रिजल्ट में टॉपर इले1ट्रानि1स के मयंक मित्तल उनके ही संस्थान के हैं। इससे पहले यूपीएससी के सिविल सर्विसेस परिणाम में चौथा रैंक पाने वाली सौ6या 5ाी एमएनएनआईटी की ही स्टूडेंट थी।

Posted By: Inextlive