जमशेदपुर : शहर के तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान नेट्टूर टेक्निकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (एनटीटीएफ) व अरका जैन यूनिवर्सिटी ने मिलकर गुणवत्तापूर्ण व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। इन दोनों संस्थानों के बीच युवाओं में वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुक्रवार को मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। स्किल (कौशल) और वोकेशनल ट्रेनिंग के क्षेत्र में एनटीटीएफ का 60 वषरें के अनुभव की विरासत और अरका जैन विश्वविद्यालय, गम्हरिया की शैक्षणिक श्रेष्ठता के मिलाप से वोकेशनल शिक्षा के क्षेत्र में एक अहम मुकाम हासिल करने की संभावना जगी है। यह ऐतिहासिक साझेदारी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सुनहरा अवर प्रदान करेगी। दोनों मिलकर झारखंड में बी वोक (बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन) की पढ़ाई प्रारंभ करने की घोषणा की है। प्लस 2, 12वीं और आइटीआइ छात्र जो एनटीटीएफ में एडमिशन लेते हैं वे इस प्रोग्राम के लिए योग्य माने जाएंगे। इस संस्थान व बाहर से किसी भी स्ट्रीम में प्लस टू करने वाले छात्र इसमें भाग ले सकते हैं। यूजीसी ने भी इस कोर्स को मान्यता दे रखी है। कौशल विकास में विश्वविद्यालय के अंतर्गत डिग्री उपलब्ध कराने का यह कोर्स एक माध्यम है। एमओयू के मौके पर अरका जैन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ। एसएस रजी और एनटीटीएफ के उप निदेशक बीवी सुदर्शन ने समझौते के मसौदे पर हस्ताक्षर किये।

इस अवसर पर अरका जैन के निदेशक अमित श्रीवास्तव, डीन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग अश्रि्वनी कुमार, सीनियर जनरल मैनेजर सर्टिफिकेशन एवं परीक्षा नियंत्रक जीएस कल्पना, जोनल लीडर बीके सिंह, आरडी टाटा तकनीकी शिक्षा संस्थान व एनटीटीएफ के प्राचार्य सतीश जोशी, यूनिट हेड एनटीटीएफ लर्न एंड एरन टाटा मोटर्स एसी सुंदर, उपस्थित रहे।

क्या है बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन

बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन किसी भी स्नातक पाठ्यक्रम के समकक्ष होता है। जिससे छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे एम वोक व एमबीए में भी प्रवेश लेने की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं। बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन की डिग्री संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी), बैंक रेलवे सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी मान्य होती है।

मई में प्रारंभ होगा एडमिशन

बी वोक में एडमिशन का कार्य मई में प्रारंभ होगा। इसमें अरका जैन या फिर एनटीटीएफ की वेबसाइट पर या फिर कैंपस में आकर छात्र आवेदन दे सकते हैं। इस कोर्स के तहत थियोरी अरका जैन में प्रैक्टिकल एनटीटीएफ में होगा।

Posted By: Inextlive