- सांसद ने की आदर्श ग्राम भगवानपुर चट्टावन के विकास कार्यो की समीक्षा

- सांसद ने आदर्श ग्राम में सभी कार्य 31 दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश

Meerut : सांसद ने बुधवार को आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए सभी कार्य 31 दिसम्बर 2015 तक पूर्ण करने के आदेश जारी कर दिए है। सांसद आदर्श ग्राम भगवानपुर चट्टावन में कराए जा रहे विकास एवं लाभाथी परक कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार योजनाएं जनकल्याण के लिए बनाती है इसलिए सभी अधिकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने में परिश्रम से काम करें। उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम की परिकल्पना एक प्रयोग के तौर पर हैं ताकि उक्त गाम को आदर्श ग्राम बनाने के बाद दूसरे गांवों को भी भी उसी की भांति बनाया जा सकें। वहीं सांसद ने आदर्श ग्राम में मिड-डे मिल मीन्यू के अनुसार बनाने के निर्देश जारी किए। कक्षा 08 पास बच्चों को कॉलेज जाने के लिये प्रेरित करने और उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की योजनाओं से ग्राम के श्रमिकों को लाभान्वित करने के आदेश जारी किए।

प्राइवेट संस्थान लगाएं ट्री गार्ड

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए गांवों में लगाए गए पौधों को सरंक्षित करने के आदेश दिए। उन्होंने कारपोरेट सोशल रिस्पांस्बिलिटी के तहत प्राइवेट संस्थानों को ट्री गार्ड लगाने को कहा। साथ ही निर्देश दिए कि गांवों में में पशुओं का टीकाकरण नियमित रूप से कराया जाए और गांववासियों को कामधेनू योजना से लाभान्वित करें।

सीडीओ ने दी आदर्श गांव की जानकारी

मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि ग्राम में करीब 609 परिवार हैं और 22 पात्रों को वृद्धावस्था पेंशन तथा 13 को विक्लांग पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है। समाजवादी पेशन के लिए 24 पात्रों को चिह्नित किया गया है। उन्होंने बताया कि गांव में युवक मंगल दल का गठन किया जा चुका है। महिला मंगल दल का गठन 15 दिन के अन्दर करा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम में 150 शौचालयों का निर्माण अक्टूबर तक पूरा करा लिया जाएगा। 35 सोलर लाइट्स भी लगाई जाएगी।

अफसरों ने किया सांसद आदर्श ग्राम का दौरा

मेरठ : आईएएस अधिकारियों व केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों की टीम ने मंगलवार को जिले में सांसद आदर्श ग्राम का दौरा किया। साथ ही हस्तिनापुर कृषि विज्ञान केंद्र को भी देखा। वर्ष-13 बैच के तीन आईएएस अधिकारी अमन गुप्ता, राजेंद्र सिंह कटारा व रेड्डी कृषि मंत्रालय के अधिकारी जेपी यादव व नटराजन के साथ सबसे पहले जिले के सांसद आदर्श ग्राम भगवानपुर चट्टावन पहुंचे। वहां टीम ने ग्राम के किसानों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं जानीं और फसलों आदि के बारे में विस्तार से वार्ता की। इसके बाद टीम किनानगर पहुंची। वहां से सभी कृषि विज्ञान केंद्र हस्तिनापुर में पहुंचे। केंद्र में वैज्ञानिकों से विस्तार से बातचीत की। टीम के साथ संयुक्त कृषि निदेशक रामचन्द्र, उप निदेशक रामवीर कटारा व जिला कृषि अधिकारी डा। जसवीर सिंह तेवतिया भी रहे।

Posted By: Inextlive