ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब : महेंद्र सिंह धौनी के होमटाउन रांची में ऐसे हजारों क्रिकेटप्रेमी हैं, जिनकी ख्वाहिश थी कि वे अपने माही को होमग्राउंड रांची में टेस्ट मैच खेलता देखें लेकिन अब यह कभी मुमकिन नहीं हो पाएगा। रांची में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के पीछे धौनी की अहम भूमिका रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस स्टेडियम को निकट भविष्य में टेस्ट मैच मिल सकते हैं लेकिन इस शहर के लोग मायूस इस बात को लेकर हैं कि मैच तो होते ही रहेंगे, पर मैदान पर वो सितारा न होगा जिसकी मौजूदगी मात्र से जोश और जुनून की लहर दौड़ जाती है। धौनी के साथ रांची में घरेलू क्रिकेट खेल चुके राकेश कुमार कहते हैं कि उनके संन्यास की खबर से शहर के हर क्रिकेटप्रेमी का दिल बैठ गया है।

माही, तूने हमारा दिल तोड़ दिया

सिटी के सेंटजेवियर्स कॉलेज की छात्रा स्वाति सिन्हा कहती हैं कि हमने तो अपने कॉलेज के इस स्टूडेंट से टेस्ट क्रिकेट में अभी कई कीर्तिमान की उम्मीदें लगा रखी थीं। वह इस कदर अचानक अपनी पारी के अंत की घोषणा कर देंगे, यह तो किसी ने सोचा भी नहीं था।

टेस्ट मैच के लिए फिट है स्टेडियम

धुर्वा स्थित जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में टेस्ट मैच कराए जा सकते हैं या नहीं, इसे लेकर कुछ महीनों पहले बीसीसीआई की टीम ने स्टेडियम का इंस्पेक्शन किया था। स्टेडियम के ग्राउंड और सुविधाओं से टीम पूरी तरह सैटिस्फाय हुई थी। टीम ने इस स्टेडियम को टेस्ट मैच के लिए फिट बताया था। बस, रांची को टेस्ट मैच की मेजबानी मिलने का इंतजार था। उम्मीद थी कि टीम इंडिया-वेस्ट इंडीज टेस्ट सिरीज के एक मैच की रांची को मेजबानी मिलेगी, पर यह संभव नहीं हो सका। रांची को भविष्य में जब भी टेस्ट मैच की मेजबानी मिले, पर अब अपने लाल को रांचीआइटस खेलते नहीं देख पाएंगे।

खेल चुके हैं ओडीआई और आईपीएल मैच

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम धुर्वा के बने दो साल होने को हैं। यहां पहला ओडीआई मैच 19 जनवरी 201 3 को टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी महेंद्र सिंह धौनी ने की थी। इसके अलावा 23 अक्टूबर 2014 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए ओडीआई मैच में भी धौनी ही टीम इंडिया के कैप्टन थे। इसके अलावा इस साल हुए आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रांची को अपना होमग्राउंड बनाया था। ऐसे में चेन्नई सुपरकिंग्स के कैप्टन के तौर पर धौनी ने ट्वेंटी-20 मैचेज में अपना जलवा बिखेरा था। इतना ही नहीं, 2013 के चैंपियंस लीग के कई मैचेज रांची में खेले गए थे। इस लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए धौनी ने कई धमाकेदार पारी खेली थी।

Posted By: Inextlive