-थानेदारों को हर पल पब्लिक से कनेक्ट रखने के लिए थानेदार बना रहे हैं मोहल्ला व्हाट्सएप्प ग्रुप

-मोहल्ले में होने वाली छोटी-मोटी एक्टिविटी के बारे में दे सकेंगे जानकारी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कल तक गुंडे, बदमाशों और चोर उचक्कों की मुखबिरी कर उनको जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाने वाले मुखबिर पता नहीं कहां खो गए हैं। यही वजह है कि एक के बाद एक कई वारदातों के बाद भी पुलिस कमजोर हो चुके मुखबिर तंत्र के कारण अब तक आरोपियों से दूर है लेकिन अब पुलिस के लिए मुखबिरों की एक नई टीम तैयार हो रही है। ये टीम काम तो पुराने ढंग से ही मुखबिरों सरीखे करेगी लेकिन थोड़ा हाईटेक वे में। इसके लिए बस जरूरत होगी एक हाईफाई मोबाइल और उसमे व्हाट्सएप्प की। कमजोर हो चुके मुखबिर तंत्र के मजबूत करने और मुहल्लों में थानेदारों की पैठ मजबूत करने के लिए अब हर थानेदार मुहल्ला लेवल पर व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाने में जुटा है। इसके लिए हर मुहल्ले से ऐसे लोगों को तलाशा जा रहा है जो पुलिस की मदद के लिए तैयार हैं।

मानिंद से आम तक

पुलिस को हाईफाई करने का दौर इन दिनों तेजी से चल रहा है। पहले फेसबुक फिर एप्प और अब व्हाट्सएप्प के जरिए पुलिस को पब्लिक से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए लखनऊ लेवल पर आये आदेश के बाद एसएसपी आकाश कुलहरि ने भी हर थानेदार को अपने इलाके में सक्रिय होते हुए अलग अलग व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाने को कहा है। इन ग्रुप में एक ग्रुप क्राइम का, दूसरा मुहल्ले का और तीसरा ऑफिशियल ग्रुप होगा। क्राइम ग्रुप में क्राइम स्पॉट से लगायत उससे जुड़ी तमाम जानकारियों को शेयर करने को कहा गया है। इस ग्रुप में सीओ से लगायत एसपी और एसएसपी के अलावा फोरेंसिक टीम से जुड़े ऑफिसर भी मौजूद होंगे। इसके अलावा मुहल्ला ग्रुप में मुहल्ले के कुछ मानिंदों के अलावा युवा वर्ग को बड़ी संख्या में जोड़ने को कहा गया है। पुलिस का मानना है कि पुलिस पब्लिक के बीच संवाद तभी कायम होगा जब लोग पुलिस से जुड़ सकेंगे। इसलिए व्हाट्सएप्प ग्रुप को बेस्ट विकल्प मान कर आगे बढ़ने को कहा गया है।

हर जानकारी हो शेयर

- देनी होंगी मुहल्ले लेवल पर क्राइम की जानकारियां

- मुहल्ले में नये आये लोगों की जानकारी समेत छोटे विवादों के बारे करना होगा अपडेट

- किसी संदिग्ध से जुड़ी जानकारी भी इसके जरिए दी जा सकेगी

- जुआडि़यों-नशेडि़यों के अड्डों के बारे में भी दे सकेंगे सूचना

-बेहतर पुलिसिंग और शांति व्यवस्था के बाबत भी दे सकेंगे सजेशन

पुलिस हाईटेक हो रही है। थानेदारों को व्हाट्सएप्प पर एक्टिव रहने को कहा गया है क्योंकि आज व्हाट्सएप्प जरूरी हो गया है। इसके जरिये हर कोई अपडेट रहता है।

आकाश कुलहरि, एसएसपी

Posted By: Inextlive