RANCHI : राजधानी में जिस इलाके में जाए वहीं जाम लगता है। इसमें सबसे बड़ा रोल रोड किनारे दुकान लगाने वाले फुटपाथ वेंडर्स का है। ऐसे में अब मेन रोड के दुकानदारों को नया ठिकाना देने की तैयारी नगर निगम कर रहा है ताकि मेन रोड में किसी भी हाल में रोड किनारे अतिक्रमण न हो। इसी के तहत अब रांची नगर निगम की गुदड़ी में वेंडर मार्केट बनाने की योजना है। जहां पर एक साथ सैकड़ों दुकानदारों को बसाया जाएगा। बताते चलें कि गुदड़ी में नगर निगम की 42 डिसमिल जमीन है जहां मल्टीस्टोरीड मार्केट तैयार करने का प्रस्ताव दिया गया है। इसे लेकर काम भी शुरू कर दिया गया है।

250 दुकानदारों को मिलेगा आशियाना

मिशन चौक से लोअर बाजार थाना जाने वाले रास्ते के पास ही निगम की 42 डिसमिल जमीन पर अतिक्रमण किया हुआ है। उस जगह को खाली कराकर नगर निगम वेंडर मार्केट का निर्माण कराएगा। जिसमें लगभग 16 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसके बाद मार्केट में 250 दुकानदारों को परमानेंट आशियाना मिल जाएगा। वहीं नगर निगम को अपनी जमीन भी अतिक्रमण करने वालों से वापस मिल जाएगी।

सर्जना चौक से उर्दू लाइब्रेरी तक खाली होगी सड़क

फ‌र्स्ट फेज में कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक के दुकानदारों को सर्वे कर उन्हें आईकार्ड जारी किया गया था। इसके बाद उन्हें लॉटरी के माध्यम से दुकानों का आवंटन अटल वेंडर मार्केट में किया गया। इसी तर्ज पर सेकेंड फेज में सर्जना चौक से लेकर उर्दू लाइब्रेरी तक के दुकानदारों का सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद उन्हें भी लॉटरी के माध्यम से दुकानें आवंटित की जाएगी। ऐसे में मेन रोड में जाम की बड़ी समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं ट्रैफिक स्मूथ हो जाएगा।

Posted By: Inextlive