RANCHI: राजधानी में रांची नगर निगम ने ग्रीन पार्किग सिस्टम लागू कर दिया है, जिसके तहत गाडि़यों की पार्किग मिनिमम चार्ज पर की जा रही है। लेकिन सिटी के मल्टीप्लेक्स ने मनमानी की सीमाएं तोड़ दी हैं, जहां आने वाले लोगों से पार्किग के नाम पर मनमाना चार्ज वसूला जा रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मल्टीप्लेक्स की पार्किग नगर निगम की पार्किग से भी महंगी है। इतना ही नहीं, नगर निगम के आदेश दिए जाने के बावजूद ये लोग पार्किग चार्ज कम करने को तैयार नहीं हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो पब्लिक इसका खामियाजा भुगत रही है।

प्राइवेट पार्किग के नाम पर लूट

बाइक की पार्किग के लिए मल्टीप्लेक्स में 10-20 रुपए तक चार्ज लिया जा रहा है। वहीं इसके बदले में गाड़ी की सुरक्षा की भी बात कही जाती है। लेकिन पैसे लेने के बाद भी गाडि़यों की सुरक्षा भगवान भरोसे रहती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे ये लोग प्राइवेट पार्किग के नाम पर पब्लिक को लूट रहे हैं। पूछने पर बस यही कहते हैं कि गाड़ी लगाना है तो चार्ज देना होगा। निगम की पार्किग में 5 रुपए चार्ज

रांची नगर निगम की ग्रीन पार्किग का रेट काफी कम है, जहां बाइक के लिए 5 रुपए चार्ज प्रति तीन घंटे के लिए है। इसके बाद फिर से पांच रुपए चार्ज अगले तीन घंटे के लिए। ऐसे में आप दिनभर भी गाड़ी खड़ी करते हैं तो 15-20 रुपए से ज्यादा चार्ज नहीं होगा। लेकिन मल्टीप्लेक्स में गाड़ी खड़ी करने पर यह चार्ज डबल हो जाएगा।

डिप्टी मेयर ने की थी संचालकों संग बैठक

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कुछ महीने पहले मल्टीप्लेक्स के संचालकों के साथ बैठक की थी, जिसमें संचालकों को अपने यहां ग्रीन पार्किग सिस्टम लागू करने को कहा गया था। जहां संचालकों ने हामी तो भर दी। अब उन्हें यह चार्ज लागू करने में दिक्कत हो रही है। जिससे कि पब्लिक की जेब पर डाका पड़ रहा है।

सुजाता मल्टीप्लेक्स

बाइक का पार्किग चार्ज काटने के लिए वहां सिक्योरिटी गार्ड तैनात होता है, जो बाइक के लिए 10 रुपए चार्ज वसूलता है। जबकि बैठक में ग्रीन पार्किग सिस्टम लागू करने पर सहमति बनी थी।

प्लाजा सिनेमा

बाइक खड़ी करने के नाम पर यहां भी पार्किग चार्ज दस रुपए है। इसके बाद आप सिनेमा देखने जा सकते हैं। लेकिन निगम की पार्किग में इसी काम के लिए केवल पांच रुपए चार्ज वसूला जाता है।

Posted By: Inextlive