मुंबई-इंदौर की तरह यूपी की सड़कों पर दौड़ेगा ट्रैफिक

लखनऊ में आयोजित अर्बन इनोवेशन समिट में हुआ मंथन

एमडीए वीसी और अधीक्षण अभियंता ने की शिकरत

समिट में अर्बन मोबिलिटी प्लान, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर दिया प्रजेंटेशन

कोलकाता, इंदौर, मुंबई समेत कई शहरों से आए एक्सप‌र्ट्स ने की शिरकत

शहरों की जियोग्राफिकल कंडीशन देखकर बनेगा अर्बन मोबिलिटी प्लान

ये मुद्दे रहे खास

स्मार्ट सिटी

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान

डोर-टू-डोर कूडा कलेक्शन

वाटर मैनेजमेंट प्लान

ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

अर्बन मोबिलिटी प्लान

बिल्डिंग मैटेरियल की कमी

Meerut। यूपी के शहरों में ट्रैफिक अब मुंबई-इंदौर की तरह दौड़ेगा। लखनऊ नगर निगम द्वारा राजधानी के होटल रिनायसां में शनिवार को अर्बन इनोवेशन समिट का आयोजन किया गया। समिट में मेरठ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश कुमार पांडेय ने बतौर गेस्ट स्पीकर शिरकत की। समिट में यूपी के शहरों में सड़कों पर बेतरतीब दौड़ रहे वाहन और उनसे लग रहे जाम से निजात के लिए मंथन किया गया।

अर्बन मोबिलिटी प्लान बनेगा

लखनऊ नगर निगम और टेक्नोलॉजी संस्था ईएलईटीएस द्वारा आयोजित इस समिट में पहुंचे एमडीए वीसी ने बताया कि समिट में यूपी समेत मुंबई, इंदौर, बंगलुरु, कोलकाता समेत देश की मेट्रो सिटीज के म्युनिसिपल कमिश्नर, प्राधिकरण उपाध्यक्ष और अर्बन प्लानर शामिल हुए थे। समिट में मेरठ समेत यूपी के शहरों में ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पर लंबा डिस्कशन हुआ तो वहीं जाम से जूझ रहे यूपी के शहरों की दशा भी बयां की गई। समिट में तय हुआ कि यूपी के शहरों की जियोग्राफिकल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए जल्द ही अर्बन मोबिलिटी प्लान को बनाया जाएगा। प्लान के तहत ट्रैफिक मैनेजमेंट कर सड़कों पर लग रहे जाम को हटाया जाएगा। समिट में इंदौर, मुंबई से आए एक्सपटर््स ने भी अपनी राय दी।

'हाउ आई कैन स्मार्ट'

देश के स्मार्ट सिटीज से आए प्रतिनिधियों ने अर्बन इनोवेशन पर अपने विचार रखे तो वहीं समिट में यूपी के शहरों के प्रतिनिधियों (विभागीय अधिकारियों) को 'हाउ आई कैन स्मार्ट' को मूलमंत्र दिया गया। अर्बन मोबिलिटी प्लान में सीसीटीवी कैमरों के योगदान पर एक्सप‌र्ट्स ने अपनी राय दी। वहीं बताया कि सीसीटीवी कैमरों से न सिर्फ बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट हो रहा है बल्कि वाहन चालक को यह डर रहता है कि रूल्स ब्रेक करने पर उसका चालान हो जाएगा। मुंबई, इंदौर, ग्वालियर के म्यूनिसिपल कमिश्नर ने ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान को समिट में शेयर किया। चौराहों पर हाईटेक सेंसर, ट्रैफिक सिग्नल, रंबल स्ट्रिप आदि के प्रयोग पर एक्सप‌र्ट्स ने अपनी राय दी। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान पर कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने अपने-अपने शहरों के प्लान को साझा किया। बताया कि किस तरह डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करने वालो से कूड़ा सेग्रीगेशन कराकर उन्हें रोजगार से जोड़ा। अपने-अपने शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के संचालन की स्थिति भी एक्सप‌र्ट्स ने बताई।

आए नए आइडियाज

एमडीए वीसी ने बताया कि समिट में बेतहाशा हो रहे अर्बनाइजेशन पर भी एक्सप‌र्ट्स ने चिंता व्यक्त की। बिल्डिंग मैटेरियल की कमी आने वाले सालों में होगी, जिससे निपटने के उपाय भी एक्सप‌र्ट्स ने सुझाए। जैसे-पुरानी इमारतों के मलबे को डंप करने बजाए उससे रेत, बजरी और रोड़ी निकाली जा सकती है। ऐसे प्लांट चलाए जाएं जिससे कि आने वाले दिनों में बिल्डिंग मैटेरियल की कमी को दूर किया जा सके। वाटर मैनेजमेंट प्लान पर एक्सप‌र्ट्स ने अपनी राय दी। एमडीए वीसी ने स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट मैनेजमेंट प्लान पर अपनी राय दी। एमडीए के अधीक्षण अभियंता पीपी सिंह भी समिट में मौजूद थे।

Posted By: Inextlive