-26 के बाद ट्रैक पर आ सकेंगी ट्रेनें

-वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने कैंसिल ट्रेनों का लिस्ट जारी

ALLAHABAD: मुंबई जाने और मुंबई से आने वाले लोगों के लिए बैड न्यूज है। इस महीने यानी जून में ख्म् तारीख से पहले मुंबई रूट पर ट्रेवलिंग का प्लान न ही बनाएं तो बेहतर होगा। क्योंकि वेस्ट सेंट्रल रेलवे के इटारसी जंक्शन पर रूट रिलेइंग इंटरलॉकिंग पैनल में आग लगने से आए डिस्टर्बेस को पूरी तरह से ठीक करने और पहले की तरह ही ट्रेनों को अपने फुल स्पीड में दौड़ाने में करीब क्0-क्भ् दिन का समय और लग सकता है। ख्म् जून तक तो कई ट्रेनें पूरी तरह से कैंसिल हैं। ख्म् जून के बाद क्या होगा? ये तो बाद में पता चलेगा। अब तक लगभग छह लाख से अधिक पैसेंजर्स प्रभावित हो चुके हैं।

लाखों पैसेंजर्स पर प्रॉब्लम का वार

इटारसी जंक्शन के आरआरआई केबिन में आग लगने से रेलवे को बहुत नुकसान हुआ है। क्7 जून को आई खराबी के बाद अब तक करीब ख्00 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल हो चुकी हैं। क्7 जून को करीब इटारसी जंक्शन के आरआई केबिन से जुड़े सिग्नलिंग सिस्टम के ध्वस्त होने से क्00 करीब ट्रेनें कैंसिल हुई थी, वहीं क्8 जून को भी करीब ब्0 ट्रेनें कैंसिल रही, क्9 जून और ख्0 जून को भी फ्0-ब्0 ट्रेनें कैंसिल रहीं। वहीं, ख्क् जून को म्भ् ट्रेनें कैंसिल की गई थी। वहीं, करीब दस ट्रेनें डायवर्ट रहीं। इससे अब तक लगभग छह लाख से अधिक पैसेंजर्स प्रभावित हो चुके हैं।

तारीख कैंसिल ट्रेन

क्7 जून क्00

क्8 जून ब्0

क्9 जून फ्0

ख्0 जून ब्0

ख्क् जून म्भ्

(यह संख्या लगभग में है इसके अतिरिक्त भी कई ट्रेनें भी कैंसिल रही हैं)

भ्0 हजार वायर में लगी आग

इटारसी जंक्शन के आरआरआई केबिन में आग लगने से रेलवे लाइन के इंटरलॉकिंग सिस्टम को कंट्रोल करने वाला भ्0 हजार वायर का पूरा ग्रुप जल गया है। इसकी वजह से क्00 से ज्यादा कनेक्शन डिस्टर्ब हुए हैं। वेस्ट सेंट्रल रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, क्7 जून को सामने आई इस प्रॉब्लम को खत्म करने में करीब ख्भ् से फ्0 दिन का समय लगना तय है। अभी तो केवल पांच दिन ही बीते हैं। अब आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए कि कितना समय और लगेगा।

रेंग रहीं ट्रेनें

आरआरआई केबिन में आग लगने मुंबई रूट का सिग्नलिंग सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। इसकी वजह से 80, 90, क्00 और क्ख्0 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में दौड़ने वाली ट्रेनें क्0-ख्0 किमी की रफ्तार में रेंग रही हैं ताकि एक्सीडेंट न हो जाए। ख्0 से फ्0 घंटे लेट होने की वजह से ट्रेनें कैंसिल कर दी जा रही हैं और ट्रेनों का ये कैंसिलेशन अभी कुछ दिनों और तक जारी रहेगा।

ख्म् तक कैंसिल रहेंगी ये ट्रेनें-

भ्क्क्89-भ्क्क्90 इटारसी-इलाहाबाद- पैसेंजर

ख्क् को शुरू होने वाली ये गाडि़यां ख्म् तक रहेंगी कैंसिल

क्क्0क्म्- कुशीनगर एक्सप्रेस-

क्क्0म्8- साकेत एक्सप्रेस

क्क्09ब्- महानगरीएक्सप्रेस

क्ख्79ख्- पटना-सिकंदराबाद एक्सप्रेस

क्ख्क्भ्0- पटना-पुणे एक्सप्रेस

क्9फ्0क्- यशवंतपुर एक्सप्रेस

भ्क्क्90- इलाहाबाद-इटारसी पैसेंजर

क्क्0म्ख्- पवन एक्सप्रेस

आज नहीं आएंगी ये ट्रेनें

क्क्0म्8- फैजाबाद-लोकमान्य तिलक टर्मिनस साकेत एक्सप्रेस

भ्क्क्90- इलाहाबाद-इटारसी सवारी गाड़ी

क्ख्79क्- सिकंदराबाद-पटना एक्सप्रेस

क्भ्0क्7- लोकमान्य तिलक टर्मिनस गोरखपुर एक्सप्रेस

क्ख्फ्ख्क्-मुंबई-हावड़ा मेल

क्या होता है आरआरआई सिस्टम-

रूट रिलेइंग इंटरलॉकिंग सिस्टम से ही ट्रेनों की आवाजाही निर्धारित होती है। इटारसी के आरआरआई से मुंबई रूट पर मेहरागांव डी केबिन, नागपुर रूट पर जुझारपुर केबिन, जबलपुर रूट पर बंगलिया आउटर, भोपाल रूट पर गरीबी लाइन आटर पर सिग्नल और ऑपरेटिंग सिस्टम का लोड था जो ऑटोमैटिक सिस्टम था। आग लगने से चारों रूट के सिग्नल बंद हो गए हैं।

Posted By: Inextlive