नगर निगम ने हरी-भरी को फिर सौंपी सफाई की जिम्मेदारी, शासन के आदेश पर दो महीने का दिया समय

मोहल्लों से प्लांट तक कूड़ा ले जाने की जिम्मेदारी भी हरी-भरी को ही उठानी होगी

ALLAHABAD: नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन और हरी-भरी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बीच चल रहे विवाद का पटाक्षेप हो चुका है। एक बार फिर नगर निगम हरी-भरी के साथ मिलकर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने का काम शुरू करेगा। नए सिरे से नए जोश में हरी-भरी काम करेगी। इसमें नगर निगम भी फुल सपोर्ट करेगा। जिन इलाकों में हरी-भरी के कर्मचारियों की सीटी बजनी बंद हो गई थी, वहां एक बार फिर से सीटी बजेगी।

55 वार्डो में पहले कर रही थी काम

कुछ महीने पहले तक हरी-भरी शहर के करीब 55 वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करती थी। हरी-भरी के कर्मचारी घर-घर जाते थे, सीटी बजाकर कूड़ा कलेक्ट करते थे। इससे दो फायदा होता था। एक तो कचरा सही जगह पहुंच जाता था। वहीं दूसरे मोहल्लों में कचरे का ढेर नहीं लगता था। मोहल्ला साफ रहता था। लेकिन समझौते के मुताबिक नगर निगम द्वारा सपोर्ट न करने और हरी-भरी द्वारा काम न करने के कारण दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया।

जोन दो, तीन और चार में शुरूआत

शासन के आदेश पर विवाद का पटाक्षेप होने के बाद हरी-भरी एक बार फिर नगर निगम के जोन नंबर दो, तीन और चार से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत करेगी। शहर को स्वच्छ बनाने और शुरुआत में तीन जोन को चमकाने व बेहतर कार्य के लिए हरी-भरी को दो महीने का समय दिया गया है।

पूरा सहयोग करेगा नगर निगम

नए सिरे से डीटीडीसी का काम एक सप्ताह के अंदर तीनों जोन में शुरू हो जाएगा। इसके लिए नगर निगम बीच-बीच में फाइनेंशियल सपोर्ट भी करता रहेगा। हरी-भरी अभी तक जहां डीटीडीसी के साथ ही बसवार प्लांट की जिम्मेदारी संभालती थी। अब जल्द ही गार्बेज ट्रांसपोर्टेशन का जिम्मा भी हरी-भरी को ही सौंप दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम की गाडि़यां हरी-भरी को हैंड ओवर की जाएंगी,

वर्जन-

शहर को स्वच्छ बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसके लिए नगर निगम तत्पर है। हरी-भरी अगर बेहतर कार्य करती है तो उसका पूरा सपोर्ट किया जाएगा। फिलहाल दो महीने का समय दिया गया है।

शेषमणि पांडेय, नगर आयुक्त, नगर निगम, इलाहाबाद

एक बार फिर से पूरे जोश के साथ डीटीडीसी की तैयारी की जा रही है। एक सप्ताह के अंदर काम शुरू हो जाएगा। पहले तीन जोन में काम शुरू होगा। फिर धीरे-धीरे पूरे शहर को कवर किया जाएगा।

अंशुमान सिंह, मीडिया प्रभारी, हरी-भरी

Posted By: Inextlive